विदेशी निवेशकों के लिए सबसे आकर्षक स्थल है भारत : राजनाथ

Monday, Jul 23, 2018 - 10:49 PM (IST)

नई दिल्ली : गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर मुद्रास्फीति से ज्यादा है और विदेशी निवेशकों के लिए भारत महत्वपूर्ण तथा आकर्षक निवेश स्थल बन चुका है। अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ (कैट) के तत्वावधान में आयोजित व्यापारियों के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि विदेशी निवेशकों के लिए भारत सबसे आकर्षक देश है और पिछले चार साल में 150 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आया है। कारोबार की आसानी के मामले में देश की रैंकिंग 142 से सुधरकर 100 पर पहुंच चुकी है।

उन्होंने विश्वास जताया कि अगले दो-तीन साल में भारत दुनिया की शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो जाएगा। जिस गति से जीडीपी बढ़ रही है, वर्ष 2030 तक हम दुनिया के शीर्ष तीन देशों में जगह बना लेंगे। गृह मंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार के चार साल के कार्यकाल में देश में बड़े बदलाव आए हैं। बैंकों में खाते खोलने के साथ झोपड़ी में रहने वाले भी अर्थव्यवस्था का हिस्सा बन गए हैं।

उन्होंने कहा कि दुनिया के 55 प्रतिशत बैंक खाते भारत में हैं। उन्होंने व्यापारियों को अर्थव्यवस्था का मजबूत स्तंभ बताते हुए उनसे किसानों के साथ सहयोग का आह्वान किया ताकि उनकी आमदनी 2022 तक दुगुनी की जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार ने अनाजों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में अच्छी बढ़ोतरी की है। इससे किसानों को लाभ होगा और ग्रामीण उपभोग बढ़ेगा। 

Punjab Kesari

Advertising