राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर सोनिया गांधी के सामने हैं ये पांच मुश्किलें

Wednesday, Jun 21, 2017 - 11:46 AM (IST)

नई दिल्ली: एनडीए ने राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार का ऐलान तो कर दिया है। वहीं, दूसरी तरफ 22 जून यानी गुरुवार को विपक्ष अपने राष्ट्रपति उम्मीदवार का ऐलान करने वाला है, लेकिन अभी भी अपने उम्मीदवार को लेकर चर्चा विषय बना हुआ है। खबर है कि बैठक से पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के सामने ये पांच मुश्किलें हैं। 

1. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एनडीए के उम्मीदवार राम नाथ कोविंद का समर्थन कर सकते हैं, ऐसे में विपक्षी की एकता को बड़ा झटका लग सकता है।

2. सोनिया के आगे बड़ी चिंता यह भी है कि बीएसपी प्रमुख मायावती भी एनडीए का साथ न दे दें क्योकि वह अक्सर दलितों की वकालत करते ही नजर आती है।

3. वहीं, राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए समाजवादी पार्टी किसी राजनैतिक व्यक्ति की मांग कर रही है, ऐसे में सोनिया गांधी के लिए उम्मीदवार का चयन करना थोड़ा कठिन होता जा रहा है। 

4. गोपालकृष्ण गांधी का नाम सुझाने वाला लेफ्ट अब मायावती के तर्क के साथ है, वो अब दलित महिला मीरा कुमार को उम्मीदवार बनाने की वकालत कर रहा है

5. वहीं, कांग्रेस दलित की जगह किसी सम्मानित और गैर राजनीतिक व्यक्ति को चाह रही है, जैसे एमएस स्वमीनाथन और गोपाल कृष्ण गांधी, स्वामीनाथन के जरिए किसान कार्ड भी चला जा सकता है। हालांकि, विपक्ष और खुद स्वामीनाथन इसके लिए तैयार होंगे, ये भी सवाल है।
 

Advertising