ऑफ द रिकॉर्डः कांग्रेस की अंदरूनी स्थिति पर नजर रखने के लिए राकांपा ने पटेल को नियुक्त किया

Saturday, Aug 29, 2020 - 11:08 AM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस पार्टी में अंदरूनी कलह को लेकर राकांपा प्रमुख शरद पवार चिंतित हैं, क्योंकि उनका मानना है कांग्रेस विपक्षी समूह का नेतृत्व कर रही है, अगर इस समय उनकी स्थिति कमजोर होती है तो उसका सीधा असर विपक्ष शासित राज्यों की स्थिरता पर पड़ेगा। ऐसे में कांग्रेस की अंदरूनी स्थिति का पता लगाने को पवार ने राकांपा महासचिव प्रफुल्ल पटेल को नियुक्त किया, जो कि जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। 

शायद यही वजह है कि बुधवार सुबह प्रफुल्ल पटेल मुंबई से निकले और यहां डेरा डाले हुए हैं। वहीं प्रफुल्ल पटेल का कहना है कि कांग्रेस के अंदरूनी मामलों से हमारा कोई लेना-देना नहीं है। क्योंकि उनकी पार्टी कांग्रेस के साथ गठबंधन में महाराष्ट्र में सरकार चला रही है, ऐसे में अगर पार्टी में कुछ होता है तो उन पर भी इसका सीधा असर होगा। जब उनसे पूछा गया कि आपने कांग्रेस नेताओं से बात की तो उन्होंने हंसते हुए कहा कि हम सभी से हर रोज बातचीत करते हैं। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि कांग्रेस पार्टी मजबूती के साथ उभरे। ऐसे में हम महाराष्ट्र के प्रयोग को राष्ट्रीय स्तर पर करना चाहते हैं। 

इस विषय पर ज्यादा कुछ बताने से इंकार करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा का प्रमुख उद्देश्य संसद की आर्थिक मामलों की स्थायी समिति की बैठक में हिस्सा लेना था। अगर सूत्रों पर विश्वास किया जाए तोकांग्रेस के कई बड़े नेता प्रफुल्ल पटेल से रोज ही मुलाकात करते रहे हैं। 

वहीं एक अन्य राकांपा नेता का कहना है कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) कांग्रेस के मतभेद को एक अवसर के रूप में देख रही है, 1999  की तरह अगर फिर पार्टी दोफाड़ होती है तो इस दौरान शरद पवार यह सिद्ध कर देंगे कि राहुल गांधी कांग्रेस का नेतृत्व लंबे समय तक करने के काबिल नहीं हैं। ऐसे में पटेल ने आंतरिक मामलों की स्थिति को समझकर पवार को जानकारी दे दी है, जिसे अभी कुछ समय के लिए दबा दिया गया है। 

Pardeep

Advertising