नक्सलियों ने सीआरपीएफ कैंप पर उड़ाया ड्रोन, केंद्रीय कमान का आदेश- देखते ही मार गिराएं

Sunday, Nov 17, 2019 - 09:47 PM (IST)

नेशनल डेस्कः माओवादियों के हाथ अब ड्रोन भी आ गए हैं। इनके जरिए वे सुरक्षाबलों के शिविरों तक पहुंचने में कामयाब हो रहे हैं। हाल ही में छत्तीसगढ़ के सुकमा में सीआरपीएफ शिविर पर ड्रोन मडराते दिखे हैं। यह पहली बार है जब नक्सलियों ने ड्रोन का इस्तेमाल किया। इस खतरे को देखते हुए नक्सल प्रभावित राज्यो में सुरक्षाबलों को ड्रोन देखते ही मार गिराने का आदेश दिया गया है। यह निर्देश केंद्र की सुरक्षा एवं खुफिया एजेंसियों की केंद्रीय कमान ने दिया है।

सुकमा के किस्ताराम और पालोडी में सीआरपीएफ शिविर के पास पिछले महीने कम से कम चार बार लाल और सफेद रोशनी फेंकने वाले ड्रोन देखे गए। ड्रोन की आवाज सुनकर जवानों का ध्यान इस ओर गया, लेकिन जब तक कार्रवाई करते ड्रोन गायब हो गए। 

खुफिया एजेंसियां खासतौर पर दो शिविरों को लेकर चिंतित हैं, जो ऐसी जगह हैं, जहां सड़क संपर्क मजबूत नहीं है। इसके आसपास नियमित तौर पर माओवादियों की आवाजाही देखी गई है। ये शिविर ओडिशा, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के सीमावर्ती इलाके में हैं। शुरुआती जांच में पता चला है कि जो ड्रोन दिखे हैं उनका इस्तेमाल शादी या सार्वजनिक सभाओं में होता है। एजेंसियों को शक है कि नक्सली इनके जरिये सुरक्षाबलों के शिविरों से जुड़ी जानकारियां हासिल करना चाहते हैं।

नक्सलियों को ड्रोन मिलने की जांच के दौरान खुफिया एजेंसियां मुंबई के एक दुकानदार के पास पहुंची जिसके बारे में संदेह है कि उसने अज्ञात लोगों को ड्रोन बेचे। संभवतय: इनके जरिये ही ड्रोन नक्सलियों को मिले। एक अधिकारी ने बताया कि इस खतरे को देखते हुए ही नक्सल प्रभावित राज्यों में सुरक्षाबलों को ऐसे ड्रोन या मानवरहित यान देखते ही मार गिराने का आदेश दिया गया है।

Yaspal

Advertising