नौसेना को मिलेंगे दशकों पुराने चेतक के बदले नये हेलिकॉप्टर

Tuesday, Feb 12, 2019 - 07:25 PM (IST)

नई दिल्लीः रक्षा मंत्रालय ने दशकों पुराने चेतक हेलिकॉप्टर के बेड़े की जगह नौसेना को 111 नये बहुउद्देशीय हेलिकॉप्टरों से लैस करने के लिए भारतीय सामरिक भागीदार कंपनियों तथा इन्हें बनाने वाली विदेशी मूल कंपनियों के लिए अभिरूचि पत्र ‘एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट’ जारी किया है। नये 111 हेलिकॉप्टरों में से 95 भारतीय सामरिक भागीदार कंपनी द्वारा देश में ही बनाये जायेंगे।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में गत 25 अगस्त को हुई रक्षा खरीद परिषद की बैठक में इन हेलिकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दी गयी थी। इन हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल खोज और बचाव अभियानों, समुद्री अभियानों, साजो-सामान को लाने-ले जाने और तारपीड़ो गिराने में किया जायेगा। इस परियोजना से सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ योजना को बल मिलेगा और देश में हेलिकॉप्टर निर्माण की क्षमता बढेगी।

नौसेना की वेबसाइट पर है अनुबंध की जानकारी
भारतीय निजी कंपनियों से इस परियोजना में ‘एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट’ का अनुरोध रक्षा मंत्रालय तथा भारतीय नौसेना की वेबसाइट पर है। विदेशी कंपनियों के लिए यह अनुरोध उन कंपनियों के माध्यम से किया गया है जिन्होंने ‘रिक्वेस्ट फॉर इन्फॉरमेशन’में हिस्सा लिया था। इन हेलिकॉप्टरों को बनाने वाली विदेशी मूल की कंपनियों को हेलिकॉप्टर के देश में ही निर्माण के लिए डिजायन, एकीकरण और विनिर्माण प्रक्रिया से संबंधित ढांचगत सुविधा मुहैया करानी होगी।

कई और अनुबंध हैं शामिल
भारतीय सामरिक भागीदार कंपनियों को एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट पर जानकारी देने के लिए दो महीने तथा विदेशी की कंपनियों को तीन महीने का समय दिया गया है। इस प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाली संभावित भारतीय कंपनियों में टाटा एडवांस सिस्टम लिमिटेड, महिन्द्रा डिफेंस, अडानी डिफेंस, एल एंड टी, भारत फोर्ज और रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर शामिल हैं।

भारतीय कंपनियों का चयन सिस्टम इंटिग्रेशन, एयरोस्पेस डोमेन और वित्तीय क्षमता के आधार पर किया जायेगा। विदेशी मूल कंपनियों में लॉकहिड मार्टिन, एयरबस हेलिकॉप्टर, बेल हेलिकॉप्टर और आर ओ ई के इस प्रक्रिया में शामिल होने की उम्मीद है। इस सौदे के लिए प्रस्ताव इस वर्ष के तीसरी तिमाही के अंत में मांगे जाने की संभावना है।   

Yaspal

Advertising