चीन और पाकिस्तान से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है नौसेना: नेवी चीफ

Thursday, Jun 11, 2020 - 10:21 PM (IST)

नई दिल्लीः चीन और पाकिस्तान सीमा पर तनाव के मद्देनजर नौसेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह का कहना है कि देश में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बावजूद नौसेना की तैयारियों में कोई कमी नहीँ आई है और उसके युद्धपोत, पनडुब्बियां और विमान दुश्मनों के दांत खट्टे करने के लिए तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि चीन और पाकिस्तान सीमा पर तनाव को देखते हुए नौसेना की यह तैयारी जरूरी है। नेवी चीफ ने नौसैनिकों को भेजे एक विडियो संदेश में कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद नेवी की ऑपरेशनल टीमें लगातार अपने काम में जुटी हैं। उन्होंने कहा, 'हमारे युद्धपोत, पनडुब्बियां और विमान लगातार अपने काम में जुटे हैं। हम किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार हैं।' 

उल्लेखनीय है कि पूर्वी लद्दाख सीमा पर एक महीने से भी अधिक समय से भारत और चीन की सेनाओं के बीच तनाव की स्थिति है। भारत सीमावर्ती इलाकों में बुनियादी ढांचे का विकास कर रहा है लेकिन चीन को यह बात रास नहीं आ रही है। उसने अग्रिम चौकियों पर भारी संख्या में अपने सैनिकों को तैनात कर रखा है। भारत ने भी सीमा पर सैनिकों की तैनाती बढ़ाई है। इस मुद्दे के समाधान के लिए दोनों देशों के बीच सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर बात चल रही है। चीन की सेना कुछ स्थानों पर पीछे हटी है लेकिन सीमा पर अभी तनाव बरकरार है। 

दूसरी ओर पाकिस्तान भी नियंत्रण रेखा पर लगातार सीजफायर का उल्लघंन कर रहा है। कश्मीर पर अंतरराष्ट्रीय मंचों पर मुंह की खाने के बाद उसकी हताशा बढ़ी है और वह जम्मू-कश्मीर में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी करने के फिराक में है।

Pardeep

Advertising