नौसेना की जांबाज महिलाओं का दल दुनिया का चक्कर लगाकर लौटा गोवा

Sunday, May 20, 2018 - 06:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क: छोटी पाल नौका में समुद्र के रास्ते दुनिया का चक्कर लगाने के बाद नौसेना की जांबाज महिला अफसरों का दल आज गोवा पहुंच गया। रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। रक्षा मंत्री के ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया कि आईएनएसवी तारिणी करीब गोवा पहुंच गयी है 21 मई को निर्मला सीतारमण खुद अभियान दल का स्वागत करेंगी।
 अभियान दल ने समुद्र के रास्ते अपने 8 महीने चले अभियान के दौरान आस्ट्रेलिया के फ्रेमन्टाइल, न्यूजीलैंड के लेटिल्टन से पोर्ट स्टेनली (फाल्कलैंड), दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन और मारिशस होते हुए पांच चरणों में अपना अभियान पूरा किया है। दल ने पांच देशों, चार महाद्वीपों और तीन महासागरों को पार करते हुए कुल 21 हजार 600 समुद्री मील का सफर तय किया। भूमध्य रेखा क्षेत्र से भी अभियान दो बार गुजरा। इस दौरान दल ने 41 दिन प्रशांत सागर में बेहद कठिन मौसम में गुजारे। उन्होंने 60 समुद्री मील प्रति घंटे की रफतार से हवा तथा 7 मीटर ऊंची लहरों को मात देते हुए लंबी दूरी तय की है। 

दल ने बेहद प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करते हुए समुद्र का माउंट एवरेस्ट कहे जाने वाले दुर्गम समुद्री क्षेत्र केप हॉर्न में तिरंगा लहरा कर उसे पार किया था। यह पहला मौका है जब नौसेना की महिला अधिकारियों ने समुद्र के रास्ते विश्व परिक्रमा पूरी करने का साहसिक कारनामा किया है। देश में ही बनी छोटी पाल नौका आईएनएस तारिणी पर सवार लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी के नेतृत्व में छह अधिकारियों के इस दल को रक्षा मंत्री ने गत 10 सितंबर को गोवा से रवाना किया था। 

इससे पहले दल की सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा से भी मुलाकात की थी। मोदी और एडमिरल ने दल में शामिल अधिकारियों के साहस की सराहना करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी थी। इस दल में लेफ्टिनेंट  कमांडर प्रतिभा जामवाल, पी स्वाति और लेफ्टिनेंट ए विजया देवी, बी एश्वर्य तथा पायल गुप्ता भी शामिल हैं। इनके अभियान को नाविका सागर परिक्रमा नाम दिया गया है। यह अभियान देश में नारी शक्ति को बढावा देने की सरकार की योजना का हिस्सा है।  

vasudha

Advertising