गणेशोत्सव की तरह नवरात्रि पर भी लगा कोरोना का ग्रहण,  इस साल नहीं दिखेगी गरबे की धूम

Sunday, Sep 27, 2020 - 11:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गणेशोत्सव की तरह नवरात्रि उत्सव पर भी कोरोना का ग्रहण लगता दिखाई दे रहा है। इस साल नवरात्रि पर न गरबे की धूम न ढाक की थाप सुनाई देगी। गुजरात सरकार ने कोरोना महामारी के चलते पैदा हुई परिस्थितियों के मद्देनज़र राज्य स्तरीय नवरात्रि महोत्सव का आयोजन नहीं करने का फ़ैसला किया है।

इस पश्चिमी राज्य में नवरात्रि सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है और इस दौरान राज्य सरकार हर साल अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान में नौ दिनो तक एक विशाल राज्य स्तरीय महोत्सव का आयोजन करती है जिसमें लाखों की संख्या में लोग शाम से लेकर देर रात तक गरबा और इससे जुड़े मेले में शिरकत करते हैं। लेकिन इस बार पारंपरिक रूप से आयोजित किया जाने वाला नवरात्र महोत्सव का आयोजन सरकार रद्द कर रही है।  

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने मौजूदा विश्वव्यापी कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष 17 से 25 अक्टूबर तक नवरात्रि के दौरान राज्य सरकार की ओर से प्रतिवर्ष मनाये जाने वाले राज्यस्तरीय नवरात्रि महोत्सव का आयोजन नहीं करने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री ने व्यापक जनहित में यह फैसला किया है।


 ज्ञातव्य है कि गुजरात में अब तक 1 लाख 31 हज़ार से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं तथा 3400 से अधिक की मौत हो चुकी है। अहमदाबाद सर्वाधिक प्रभावित जहां 36 हज़ार लोग संक्रमित हुए हैं और लगभग 18 की मौत हो चुकी है।

vasudha

Advertising