13 साल बाद एक साथ जुटी QUAD देशों की नौसेनाएं, चीन को अपनी ताकत दिखाने किया युद्धाभ्यास

Tuesday, Nov 03, 2020 - 09:46 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नौसैनिकों के बीच मालाबार अभ्यास का पहला चरण मंगलवार को बंगाल की खाड़ी में विशाखापत्तनम से शुरू हो चुका है। यह अभ्यास चार देशों के रणनीतिक हितों के बढ़ते संबंध को दर्शाता है। 13 साल बाद यह मौका आया है जब चारों देशों की नौसेनाएं एक साथ अभ्‍यास कर रही हैं। 

चीन की बढ़ सकती है चिंता 
यह अभ्यास ऐसे समय में हो रहा है जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में लगभग छह महीने से सीमा गतिरोध चल रहा है, जिससे दोनों देशों के संबंधों में काफी तनाव आ गया है। भारत, जापान और अमेरिका पहले से ही इस अभ्यास में हिस्सा लेते रहे हैं लेकिन इस बार आस्ट्रेलिया को भी इसमें शामिल किया गया है। जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका का भी कई मुद्दों पर पिछले कुछ महीनों से चीन के साथ मतभेद रहा है। पिछले महीने, भारत ने घोषणा की थी कि ऑस्ट्रेलिया मालाबार अभ्यास का हिस्सा होगा। 

कब हुई थी मालाबार अभ्यास की शुरूआत
ये चारों देश मुख्य रूप से भारत-प्रशांत क्षेत्र में चीन के सैन्य विस्तारवाद से निपटने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। अभ्यास का पहला चरण 3 से 6 नवंबर तक होगा जबकि इसका दूसरा चरण 17 से 20 नवंबर तक अरब सागर में आयोजित किया जाएगा। मालाबार अभ्यास वर्ष 1992 में पहली बार भारत और अमेरिका के बीच शुरू हुआ था इसके बाद वर्ष 2015 में इसमें जापान को शामिल किया गया और इस वर्ष आस्ट्रेलिया भी इसमें अपने अनुभव तथा कौशल साझा करेगा। 


जमीन पर नहीं होगा कोई कार्यक्रम
पहले चरण के अभ्यास में भारतीय नौसेना का नेतृत्व पूवी नौसैनिक बेड़े के प्रमुख रियर एडमिररल संजय वात्सायन कर रहे हैं। अभ्यास में नौसेना के युद्धपोत रणविजय, फ्रिगेट शिवालिक, गश्ती नौका सुकन्या, टोही विमान पी-8 आई तथा डॉर्नियर और हेलिकॉप्टर शामिल होंगे। इस बार कोरोना महामारी के कारण नौसेनाओं के बीच समुद्र में ही अभ्यास होगा और जमीन पर किसी तरह के किसी कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जायेगा। मालाबार अभ्यास का दूसरा चरण अरब सागर में इस महीने के दूसरे पखवाड़े के शुरू में होगा। 

vasudha

Advertising