नौतपा के साथ शुरू हुआ भीषण गर्मी का दौर, 45 डिग्री तक जा सकता है पारा

Monday, May 27, 2019 - 02:27 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में पश्चिम विक्षोभ (Western Disturbance) के चलते मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। 25 मई से नौतपा शुरू होने के साथ ही भीषण गर्मी का दौर भी शुरू हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तेज धूप के साथ दिल्ली-एनसीार के साथ पूरे उत्तर भारत में उत्तर-पश्चिमी हवाएं एक बार फिर से प्रभावी हो जाएंगी, जिसकी वजह से गर्मी बढ़ेगी। स्काईमेट के पूर्वानुमान के मुताबिक, मई के अंत तक दिल्ली और एनसीआर में कोई विशेष मौसमी गतिविधि दिखने की संभावना नहीं है, लेकिन इस महीने के अंत तक तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच सकता है।

शुरू हुआ नौतपा
नौतपा 25 मई से शुरू हो गया है और यह 3 जून तक रहेगा। इस अवधि में सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है, लेकिन शुरू के पहले चंद्रमा जिन नौ नक्षत्रों पर रहता है वह दिन नौतपा कहलाता है। इस कारण इन दिनों में गर्मी अधिक रहती है। वैज्ञानिकों के अनुसार, इन दिनों सूर्य और पृथ्वी की दूरी सबसे कम होती है। इसलिए गर्मी अधिक पड़ती है। नौतपा में दिन के साथ रातें भी गर्म होती हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक नौतपा में बारिश की संभावना अधिक होती है लेकिन उससे पहले लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि 28, 29 और 30 मई को हल्की बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। वहीं नौतपा का धार्मिक तौर पर भी बड़ा महत्व माना जाता है। मान्यता के अनुसार इन दिनों सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए और सत्तू, घड़ा, पंखा और छात्ता आदि का दान करना चाहिए।


 

Seema Sharma

Advertising