'3 इडियट्स' का 'रेंचो' बना ये शख्स, चलती ट्रेन में video call से कराई महिला की डिलीवरी

Tuesday, Jan 19, 2021 - 02:13 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आपने सुपरहिट फिल्म थ्री इडियट को देखी ही होगी जिसमें आमिर खान यानी रैंचो तेज बारिश में लाइट जाने के बाद अपने जुगाड़ के जरिए करीना कपूर की बहन का किरदार निभार रहीं मोना सिंह की डिलीवरी कराते हुए दिखाते हैं। फिल्म के इसी सीन के तर्ज पर दिल्ली के नॉर्दर्न रेलवे डिवीजनल हॉस्पिटल में कार्यरत सुनील प्रजापति नाम एक दिव्यांग लैब टैक्नीशियन ने रियल लाइफ में असली हीरो की भूमिका अदा करते हुए  दिल्ली की महिला सर्जन से वीडियो कॉल पर बात करते हुए शेविंग ब्लेड और ऊनी शॉल के धागे की मदद से नॉर्मल डिलीवरी कराई है। 

वीडियो कॉल से कराई डिलीवरी
मीडिया से बातचीत के दौरान सुनील प्रजापति ने बताया कि मैं जबलपुर से मध्यप्रदेश आ रहा था। तभी साथ वाले डिब्बे में एक महिला की दर्द से चीखने की आवाज सुनी। पहले तो मैंने नजरअंदाज कर दिया लेकिन जब वहां जाकर देखा तो महिला खून से उसका कम्बल गीला हो गया था। चूंकि वह मेडिकल से जुड़ा रहा है, इसलिए उसे समझने में देर नहीं लगी कि किसी भी वक्त किरण की डिलीवरी हो सकती है। इसके बाद मैंने अपने अस्पताल में डॉ. सुपर्णा सेन को सूचित किया। डॉ. सुपर्णा ने आगरा और ग्वालियर स्टेशनों में मेडिकल टीम लगा दी। जिसके बाद सुनील ने बिना देरी ट्रेन के टीटीई से फस्र्टएड बॉक्स मांगा और डॉ. सेन को वीडियो कॉल पर ले लिया। एक यात्री की शॉल से महिला को धक दिया, सुनील ने डॉक्टर के निर्देशों का पालन किया और महिला की डिलीवरी करवाई। 

सोशल मीडिया पर फोटो हुई वायरल
डिलिवरी के बाद प्रसव के बाद जच्चा, बच्चा दोनों स्वस्थ बताए जा रहे हैं। दोनों को  मथुरा के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सोशल मीडिया पर बच्चे की तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही है जिसको काफी पंसद किया जा रहा है। वहीं यूजर्स इस काम के लिए सुनील प्रजापति की जमकर तारीफ कर रहे हैं। उनका कहना है कि जब तक ऐसे इंसान दुनिया में हैं इंसानियत कभी मर हीं नहीं सकती। 

Anil dev

Advertising