Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारतीय नौसेना के लिए राहत भरी खबर

Tuesday, Apr 05, 2022 - 02:22 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारतीय नौसेना के लिए राहत भरी खबर है कि अधिकांश भारतीय युद्धपोतों के लिए गैस टरबाइन इंजन बनाने वाली यूक्रेन के मायकोलाइव में एक प्रमुख फैक्ट्री रूसी बमबारी से बच गई है। इसका महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा भी सुरक्षित है।

मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के अनुसार ज़ोर्या-मशप्रोएक्ट फैक्टरी को क्रियाशील पाया गया है और भविष्य में जमीनी स्थिति में सुधार होने पर यह काम फिर से शुरू करने में सक्षम है। भारतीय नौसेना अपने अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों के लिए यूक्रेन के गैस टरबाइन पर निर्भर है और भारत ने रूस को हाल ही में 4 युद्धपोत ऑर्डर किए हैं। फैक्ट्री को 13 मार्च को क्षतिग्रस्त करने की कोशिश की गई थी। जिसमें इसके परिसर से निकलने वाले धुएं के साथ-साथ संरचनात्मक क्षति के दृश्य दिखाई दे रहे थे। पूर्व नौसेना प्रमुख एडमिरल अरुण प्रकाश (सेवानिवृत्त) ने इस हमले पर चिंता जताई थी कि अधिकांश भारतीय युद्धपोत यूक्रेनी इंजनों का उपयोग करते हैं और फैक्ट्री को नुकसान से नौसेना पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

भारत के साथ है टरबाइन इंजन बनाने के समझौते
इसके अलावा यह फैक्ट्री वर्तमान में दो रूसी मूल के युद्धपोत के लिए गैस टरबाइन इंजन का उत्पादन कर रहा है जो 2016 में हस्ताक्षरित एक अनुबंध के तहत गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (जीएसएल) में बनाए जाने हैं। सितंबर 2016 में रक्षा मंत्रालय ने प्रोजेक्ट 11356 क्लास युद्धपोत पर लगाए जाने वाले गैस टरबाइन इंजनों के दो सेटों की आपूर्ति के लिए ज़ोर्या-मशप्रोएक्ट के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे।

टरबाइन इंजन के लिए 71.6 मिलियन डॉलर का अनुबंध रूसी यंतर शिपयार्ड को दिए जा रहे उपकरणों के साथ पूरा किया गया था, जहां दो युद्धपोतों का निर्माण किया जा रहा है। गोवा शिपयार्ड लिमिटेड में बनाए जा रहे शेष दो युद्धपोतों के लिए अतिरिक्त दो सेटों के लिए एक और अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे। इन युद्धपोतों पर काम पहले ही शुरू हो चुका है, जबकि रूसी निर्मित जहाजों को दो साल के भीतर वितरित किए जाने की उम्मीद है। यह भी पता चला है कि यूरोपीय गैस टरबाइन निर्माता अपने उत्पादों को यूक्रेनी प्रणालियों के विकल्प के रूप में पेश कर रहे हैं। किसी भिन्न इंजन का यह निर्धारण एक जटिल प्रक्रिया होगी क्योंकि इसके लिए कुछ डिज़ाइन परिवर्तनों की आवश्यकता होगी।
 

Angrez Singh

Advertising