राजस्थान में BJP को मिली बड़ी जीत, प्रकाश जावड़ेकर बोले- सरकार खुले मन से कर रही है किसानों के साथ

Wednesday, Dec 09, 2020 - 03:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान में अप्रत्याशित जीत के बाद प्रदेश संगठन से लेकर केन्द्रीय नेतृत्व बीजेपी तक गदगद है। बीजेपी इस बड़ी जीत के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कांफ्रेस कर कहा कि राजस्थान में जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव में बीजेपो को अप्रत्याशित जीत मिली है। ग्रामीण इलाकों के मुख्यत: किसान ढाई करोड़ वोटर थे, ये उनका फैसला है।  जावड़ेकर ने बुधवार को प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में राजस्‍थान, तेलंगाना के हैदराबाद चुनाव, अरुणाचल, बिहार के चुनाव परिणामों का उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा, 'चाहे उत्‍तर, दक्षिण, उत्‍तरपूर्व, पूर्व हो या पश्‍चिम हर दिशा में बीजेपी बीजेपी।'

जावड़ेकर ने कहा कि राजस्थान के चुनाव में इस बार हार जीत का अंतर बहुत ज्यादा रहा और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अपने गृह क्षेत्र की दो पंचायत समिति हार गए। कांग्रेस नेता सचिन पायलट के गृह जिले टोंक में जिला परिषद भाजपा ने जीती है। बिहार विधानसभा चुनाव, विभिन्न राज्यों में हुए उपचुनावों, हैदराबाद नगर निगम चुनावों और अरुणाचल प्रदेश में जिला पंचायतों और ग्राम पंचायतों के चुनावों में भाजपा की जीत का जिक्र करते हुए जावड़ेकर ने कहा कि आने वाले समय के लिए यह शुभ संकेत है कि मतदाता सभी जगह भाजपा के पक्ष में है चाहे वह दक्षिण हो या पूर्वोत्तर हो। उन्होंने कहा, जिस दिशा में आप जाएंगे, भाजपा ही भाजपा है। कोरोना महामारी, वैश्विक आर्थिक संकट और कृषि सुधारों पर विपक्ष के दुष्प्रचार के बाद भी मतदाता सभी जगह भाजपा को पसंद कर रहे हैं क्योंकि उन्हें विपक्षियों की नकारात्मक राजनीति पसंद नहीं है। लोग देश की तरक्की देखना चाहते हैं और तरक्की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में होगी, यह उनको विश्वास है।

कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में जावड़ेकर ने कहा कि सरकार खुले मन से किसानों के साथ चर्चा कर रही है। उन्होंने कहा, लोकतंत्र में चर्चा के द्वारा ही समाधान होता है, यह हमारा विश्वास है और वैसा ही होगा, हमें पूरी उम्मीद है। जावड़ेकर ने कहा कि नए कृषि सुधार कानूनों को लेकर किसानों के बीच जो भी गलतफहमी है, सरकार उन्हें दूर करेगी। राजस्थान के 21 जिलों में 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में भाजपा के 1835 उम्मीदवारों को जीत मिली वहीं कांग्रेस के 1718 उम्मीदवारों को सफलता हासिल हुई। इसी तरह जिला परिषद सदस्यों के चुनाव में कांग्रेस 204, भाजपा 266 और आरएलपी पांच सीटों पर जीती हैं। कुल 636 जिला परिषद सदस्यों के लिए चुनाव हुए हैं। राजस्थान के 21 जिलों में कुल 636 जिला परिषद सदस्यों और 4,371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, चुरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, झालावाड़, झुंझुनू, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर में मतदान चार चरणों में, 23 और 27 नवंबर और एक और पांच दिसंबर को हुआ था। 

 

Anil dev

Advertising