CORONA LOCKDOWN LIVE: जब तक जीत न जाएं तब तक लड़ना है: मोहन भागवत

Saturday, May 15, 2021 - 05:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना का खतरा भारत में कम होने का नाम नहीं ले रहा है। देश में एक दिन में 3,26,098 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद कोविड-19 के मामले बढ़कर 2,43,72,907 हो गए हैं, जबकि 3,890 और मरीजों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 2,66,207 हो गई है। वहीं कोरोना लॉकडाउन से संबधित अपडेट जानकारी के लिए punjabkesari. in से जुड़े रहे। 

RSS प्रमुख मोहन भागवत- समय बेहद कठिन, सबको मिलकर लड़ना होगा
कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर से देश बेहाल है। इस बीच राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने शनिवार को एक कार्यक्रम में कहा कि इस समय हालात बेहद कठिन है। सबको मिलकर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में कई परिवारों ने अपनों को खोया है। भागवत ने कहा कि भविष्य को लेकर आज हर कोई चितिंत है। वर्तमान पर‍िस्‍थ‍ित‍ि कठ‍िन है और नि‍राश करने वाली है, लेक‍िन नकारात्‍मक नहीं होना है और मन को भी नकारात्‍मक नहीं रखना है। साथ ही कहा कि जब तक जीत न जाएं तब तक लड़ना है। ​​​​​​​

समीक्षा बैठक में बोले पीएम मोदी- घर-घर जाकर जांच और निगरानी पर दें ध्यान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में देश में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और टीकाकरण अभियान की समीक्षा की। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने, ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूती देने के लिये घर-घर जाकर जांच और निगरानी करने पर ध्यान देने को कहा।  उन्होंने निर्देश दिया कि ज्यादा संक्रमण दर वाले इलाके में कोविड-19 की जांच बढ़ाए जाने की जरूरत है ।  उन्‍होंने अधिकारियों से कहा कि वे राज्‍यों को बिना किसी दबाव के महामारी के सही आंकड़े सामने रखने के लिए प्रोत्‍साहित करें।




देश में कोविड-19 के 3.26 लाख नये मामले, 3,890 मरीजों की मौत
देश में एक दिन में 3,26,098 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद कोविड-19 के मामले बढ़कर 2,43,72,907 हो गए हैं, जबकि 3,890 और मरीजों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 2,66,207 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, कोविड-19 का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या गिरकर 36,73,802 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 15.07 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर सुधरकर 83.83 प्रतिशत हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक, बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 2,04,32,898 हो गई है जबकि संक्रमण से मृत्यु दर 1.09 प्रतिशत दर्ज की गई है। देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या पिछले साल सात अगस्त को 20 लाख को पार कर गई थी। वहीं कोविड-19 मरीजों की संख्या 23 अगस्त को 30 लाख, पांच सितंबर को 40 लाख और 16 सितंबर को 50 लाख को पार कर गई थी। 



पश्चिम बंगाल सरकार ने 16 से 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की
पश्चिम बंगाल सरकार ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए राज्य में 16 से 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लगाने की शनिवार को घोषणा की। मुख्य सचिव ए. बंदोपाध्याय ने कहा, ‘‘हम महामारी को फैलने से रोकने के लिए रविवार को सुबह छह बजे से 30 मई की शाम छह बजे तक सख्त कदम उठा रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान सभी सरकारों और निजी कार्यालय, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल, बार, खेल कॉम्प्लेक्स, पब और ब्यूटी पार्लर बंद रहेंगे। पंद्रह दिनों के लॉकडाउन के दौरान निजी वाहन, टैक्सी, बस, मेट्रो रेल, उपनगरीय ट्रेन भी नहीं चलेंगी। उन्होंने कहा, ‘‘पेट्रोल पम्प खुले रहेंगे और आवश्यक सेवाएं जैसे कि दूध, पानी, दवा, बिजली, अग्निशमन, कानून एवं व्यवस्था और मीडिया इस प्रतिबंध के दायरे में नहीं आएंगे।'' ई-कॉमर्स और घर पर सामान पहुंचाने (होम डिलीवरी) की सेवाओं को मंजूरी दी जाएगी। 

चक्रवात तौकते: एनडीआरएफ ने अपनी टीमों की संख्या 53 से बढ़ाकर 100 की
आसन्न चक्रवात ‘तौकते' के मद्देनजर राहत एवं बचाव कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने अपनी टीमों की संख्या 53 से बढ़ाकर 100 कर दी है। बल के महानिदेशक एस एन प्रधान ने एक ट्वीट में कहा कि ये टीम केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गोवा, गुजरात और महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों में कूच के लिए तैयार हैं। उन्होंने शुक्रवार को कहा था कि अरब सागर में बन रहे चक्रवाती तूफान के मद्देनजर 53 टीम पूरी तरह तैयार हैं। प्रधान ने शनिवार को कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग से चक्रवात के बारे में मिली नयी जानकारी के बाद एनडीआरएफ की टीमों की संख्या बढ़ाई जा रही है। उन्होंने कहा कि 100 टीमों में से 42 पहले से ही छह राज्यों में जमीन पर तैनात हैं, जबकि 26 टीम प्रतीक्षा में तैयार रखी गई हैं। प्रधान ने कहा कि 32 टीम मदद के लिए तैयार रखी गई हैं, जिन्हें जरूरत पड़ने पर हवाई मार्ग से संबंधित क्षेत्रों में पहुंचाया जा सकता है। 

दिल्ली में कोविड-19 के 6,430 नए मामले, 337 लोगों की मौत
 दिल्ली में शनिवार को कोविड-19 के 6,430 नए मामले आए और 337 लोगों की मौत हो गई जबकि संक्रमण दर गिरकर 11.32 प्रतिशत पर आ गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को 8,506 नए मामले दर्ज किए गए थे और संक्रमण दर 12.40 प्रतिशत रही थी। स्वास्थ्य विभाग के एक बुलेटिन के अनुसार, शुक्रवार को इस महामारी से 289 और लोगों की मौत हो गई थी। 

ममता बनर्जी के भाई का कोविड-19 के कारण निधन
 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भाई असीम बनर्जी का कोरोना वायरस संक्रमण के कारण यहां एक अस्पताल में शनिवार सुबह निधन हो गया। उनके परिवार के सदस्यों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कालीघाट के स्थानीय लोगों में ‘कालीदा' के नाम से लोकप्रिय असीम बनर्जी ने निजी अस्पताल में सुबह करीब नौ बजकर 20 मिनट पर अंतिम सांस ली। चिकित्सा संस्थान के एक अधिकारी ने बताया कि वह करीब एक महीने पहले कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे और तभी से अस्पताल में भर्ती थे। 


यूपी में 24 मई तक बढ़ सकता है लॉकडाउन, गांवों में बढ़ता संक्रमण बना मुसीबत
यूपी में लॉकडाउन 24 मई तक के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस संबंध में जल्द ही आदेश जारी किए जाएंगे। बता दें कि अभी जारी लॉकडाउन 17 मई सुबह सात बजे तक प्रभावी है। दरअसल, प्रदेश में शहरी क्षेत्रों में संक्रमितों की संख्या कम हो रही है साथ ही रिकवरी रेट भी बढ़ रहा है पर गांवों में फैल रहा संक्रमण सरकार के लिए चिंता का सबब बन गया है इसलिए सरकार कोई मौका नहीं लेना चाहती है। हालांकि, लॉकडाउन बढ़ाने के संबंध में अभी कोई आदेश जारी नहीं हुआ है पर सूत्रों के अनुसार, सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है।

MP में नए मामलों में कमी
कोरोना को लेकर मध्यप्रदेश से राहत भरी खबर आई है। वहां  पिछले 24 घंटे में 7,571 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। एक महीने बाद नए केस में 8 हजार की कमी आई है। पिछले 10 दिन से कोरोना के केस हर दिन कम हो रहे हैं। पॉजिटिविटी रेट 10 दिन में 18% से घटकर 11% पर आ गया है। स्वास्थ्य विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार 5 जिले दतिया, भिंड, मुरैना, अशोकनगर और गुना में 50-50 से भी कम केस दर्ज किए गए।

विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या 16.19 करोड़ के पार
विश्वभर में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच संक्रमितों की संख्या 16.19 करोड़ से अधिक हो गई है और अब तक इस महामारी से 33.57 लाख से अधिक लोगों की मौत हुई है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार दुनिया के 192 देशों एवं क्षेत्रों में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 16 करोड़ 19 लाख तीन हजार 230 हो गयी है, जबकि 33 लाख 57 हजार 979 लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व महाशक्ति माने जाने वाले अमेरिका में कोरोना वायरस की रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ी है तथा यहां संक्रमितों की संख्या तीन करोड़ 28 लाख 95 हजार से अधिक हो गयी है जबकि करीब 5.85 लाख से ज्यादा लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। दुनिया में कोरोना संक्रमितों के मामले में भारत दूसरे स्थान पर और मृतकों के मामले में तीसरे स्थान पर है।


 




 

 

Anil dev

Advertising