PM मोदी को राकेश टिकैत का जवाब, कहा- MSP पर कानून बना दो, हम बातचीत को तैयार

Monday, Feb 08, 2021 - 01:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में किसानों से आंदोलन खत्म करने की अपील पर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि  सरकार एमएसपी पर कानून बना दे। तीनों कृषि कानून वापस ले ले तो हम आंदोलन खत्म कर देंगे। उन्होंने कहा कि अगर वो बातचीत करना चाहते हैं, तो हम तैयार हैं, लेकिन हमारा पहले दिन से यही मांग है और रहेगी कि  इन बिलों को वापस लेकर एमएसपी पर कानून बनाना चाहिए।



टिकैत ने कहा कि अगर मोदी बातचीत करना चाहते हैं तो हमारा मोर्चा और कमेटी बातचीत करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि टिकैत ने कहा कि अभी एमएसपी पर कानून नहीं होने से व्यापारी किसानों को लूट रहे हैं। देश में भूख से व्यापार करने वालों को बाहर निकाला जाएगा। देश में अनाज की कीमत भूख से तय नहीं होगी। 

सरकार को विवादास्पद कृषि कानूनों को लेना चाहिए वापस
टिकैत ने कहा कि केंद्र सरकार को विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस लेना चाहिए, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) प्रणाली को जारी रखने का विश्वास दिलाने के लिए एक नया कानून बनाना चाहिए और गिरफ्तार किये गये किसानों को रिहा करना चाहिए। उन्होंने कहा, यह जन आंदोलन है, यह फेल (नाकाम) नहीं होगा। टिकैत ने दावा किया कि नये कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन मजबूत होता जा रहा है। कई खाप नेता महापंचायत में मौजूद थे। टिकैत ने आंदोलन को मजबूत करने में उनकी भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा क कुछ लोग आपको सिख, गैर सिख के तौर पर विभाजित करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन एकजुट रहना है।  टिकैत ने एक बार फिर से पंजाब बीकेयू नेता बलबीर सिंह राजेवाल की सराहना की, जिन्होंने आंदोलन का शानदार नेतृत्व किया है। वह इस मौके पर मौजूद थे। टिकैत ने कहा, राजेवाल हमारे बड़े नेता हैं। हम यह लड़ाई मजबूती से लड़ेंगे। 

एमएसपी थी, है और रहेगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को किसान आंदोलन पर बोलते हुए कहा कि पंजाब के किसानों को गुमराह करना ठीक नहीं है। 84 दंगों के आंसू और दर्द अब भी कोई भूला नहीं है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सिखों पर देश को गर्व है, वे देश की शान। पीएम मोदी ने कहा कि कृषि कानून के नाम पर गुमराह करने वाले और आंदोलनजीवियों सेे बचकर रहे और इनकी पहचान करना जरूरी। पीएम मोदी ने कहा कि हमने अपनी नीतियों में मिलावट नहीं की है, भलाई के लिए ही कदम उठाया है। मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा का जवाब देते हुए कहा, मैं सदन को विश्वास दिलाता हूं कि मंडिया और आधुनिक होंगी। एमएसपी थी, है और रहेगी। 80 करोड़ से अधिक लोगों को सस्ते में राशन मिलता रहेगा। 

Anil dev

Advertising