PM मोदी का कल पुणे दौरा, जानिए मेट्रो के उद्घाटन से जुड़ी क्या हैं तैयारियां

Saturday, Mar 05, 2022 - 01:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को पुणे का दौरा करेंगे और वहां मैट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करने के साथ अन्य कुछ विकास परियोजनाओं का उद्याटन करेंगे और कुछ परियोजनाओं की आधारशीला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार मोदी पुणे महानगर निगम के परिषद में सुबह 11 बजे आयोजित कार्यक्रम में श्री छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। यह प्रतिमा 9.5 फुट ऊंची है और इसे 1,850 किलोग्राम गन मेटल से बनाया गया है। मोदी 11:30 बजे पुणे मैट्रो रेल का उद्घाटन करेंगे। उस शहर में आवगमन की विश्व स्तरीय सुविधा के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने 24 दिसंबर 2016 को इसकी आधारशीला रखी थी। यह परियोजना कुल 32.2 किलोमीटर की है, जिसमें से 12 किलोमीटर लंबे मैट्रो मार्ग का उद्घाटन किया जा रहा है। 



पुणे मैट्रो रेल पर कुल 11 हजार 400 करोड़ रुपए की लागत का अनुमान है। मोदी इस अवसर पर पुणे के गरवारे मैट्रो स्टेशन पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन और अवलोकन करेंगे। वह वहां से आनंदनगर मैट्रो स्टेशन तक मैट्रो का सफर भी करेंगे। प्रधानमंत्री करीब दोपहर 12:00 बजे एक कार्यक्रम में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशीला रखेंगे और कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री द्वारा इस कार्यक्रम में मुला-मुथा नदी को प्रदुषण मुक्त कर उसे पुनर्जीवित करने की परियोजना का शिलायान्स किया जाएगा।



नदी के नौ किलोमीटर लंबी धारा में सफाई और पुर्नजीवित करने के काम पर 1,080 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके तहत नदी के किनारों के संरक्षण और शहर के नालों के गंदे पानी को नदी में गिरने से रोकने के प्रबंध, नागरिक सुविधाओं के विस्तार और नौका विहार आदि जैसी सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा। इस परियोजना को एक शहर एक परिचालक की अवधारणा के आधार पर किया जाएगा और इस 1470 करोड़ रुपए खर्च होंगे। 



इसके तहत 11 सीवेज ट्रीटमेंट संयंत्र बनाए जाएंगे। जिनकी कुल दैनिक क्षमता 40 करोड़ लीटर होगी। प्रधानमंत्री वहां बानेर इलाके में नवनिर्मित विद्युत बस डीपो ई-बस और 100 विद्युत बसों का उद्घाटन करेंगे। श्री मोदी पुणे में बालेवाड़ी में आर के लक्ष्मण कला दीर्घा-संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। इस संग्रहालय का मुख्य आकर्षण स्वर्गीय लक्ष्मण के उपन्यास में मालगुड़ी गांव का एक लघु मॉडल है जिसे द्दश्यश्रभ्य प्रभाव के साथ पेश किया जाएगा। मोदी दोपहर बाद 1;45 बजे सिंबायोसिस विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह का उद्घाटन करेंगे। 

Anil dev

Advertising