PM मोदी के अमेरिकी दौरे से घबराया पाकिस्तान !

Friday, Sep 24, 2021 - 05:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: यूएन में तालिबान के मुद्दे पर अपने मुंह की खाने वाले पाकिस्तान की अब पीएम नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे ने नींद उड़ा दी है। दरअसल तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका गए प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे पहले अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि आतंकवाद के मुद्दे पर पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने खुद आतंकवाद का जिक्र किया और इसको बढ़ावा देने पर पाकिस्तान की न सिर्फ लताड़ लगाई बल्कि उसे सख्त लहजे में चेतावनी भी दी। हैरिस ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान से तुरंत कोई ठोस कदम उठाने को कहा है जिससे कि अमेरिका और भारत की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके । उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे पर प्रधानमंत्री की ब्रीफिंग और इस तथ्य पर सहमति जतायी कि भारत कई दशकों से सीमा पार आतंकवाद का शिकार रहा है, और कहा कि ऐसे आतंकवादी समूहों को पाकिस्तान से मिल रहे समर्थन पर लगाम लगाने और इन पर बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता है।'' 

तकरीबन एक घंटे तक चली बातचीत
ये पीएम मोदी की शख्सियत का ही असर है कि बीते गुरुवार को मोदी हैरिस से जैसे ही मिले तो अमेरिका की उप-राष्ट्रपति हैरिस ने खुद मोदी के साथ वार्ता के दौरान आतंकवाद के मुद्दे को उठाया और आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान के नर्म रवैये का भी जिक्र किया। तकरीबन एक घंटे तक चली वार्ता के दौरान दोनों देशों ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जिसमें दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग, वैश्विक मुद्दों में तालिबान की स्थिति, लोकतंत्र और हिंद- प्रशांत जैसे मुद्दे शामिल थे ।  विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने बताया है कि पीएम मोदी के साथ अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने पाकिस्तान में पनप रहे आतंकवाद पर भारत के रवैये का समर्थन किया, साथ ही माना कि पाकिस्तान में आतंकी संगठन काम कर रहे हैं जो पूरी दुनिया के लिए खतरा हैं। सीमा पार से आतंकवाद की वजह से दशकों से भारत के इसका शिकार होने की बात पर अमेरिकी उप-राष्ट्रपति ने अपनी सहमति जताई। उन्होंने कहा कि ऐसे आतंकी संगठनों को पाकिस्तान से मिल रहे सपॉर्ट को पूरी दुनिया को करीब से मॉनिटर करने की जरूरत है।

कमला हैरिस को पीएम मोदी ने दिए तोहफे
वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से पहली प्रत्यक्ष मुलाकात में उन्हें लकड़ी की दस्तकारी वाले फ्रेम में उनके नानाजी से संबंधित पुरानी अधिसूचनाएं और ‘‘मीनाकारी'' शतरंज का एक सेट भेंट किया। हैरिस के नानाजी भारत सरकार में एक अधिकारी थे। यह जानकारी सरकारी सूत्रों ने शुक्रवार को दी। प्रधानमंत्री मोदी ने व्हाइट हाउस में उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ बृहस्पतिवार को हुई बैठक में भारत और अमेरिका को ‘‘स्वाभाविक साझेदार'' बताया और इस दौरान दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका सामरिक साझेदारी को और प्रगाढ़ करने का फैसला किया तथा लोकतंत्र को खतरा, अफगानिस्तान एवं हिंद-प्रशांत क्षेत्र समेत साझा हित के वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। दोनों नेताओं की मुलाकात को ‘‘बहुत सफल'' करार देते हुए सूत्रों ने कहा कि मोदी ने इस दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति को बहुत विशेष उपहार भेंट किए। एक सरकारी सूत्र ने कहा, ‘‘दिल को छू लेने वाले एक भाव के तहत प्रधानमंत्री मोदी ने कमला हैरिस को एक उनके नानाजी पी वी गोपालन से संबंधित पुरानी अधिसूचनाओं की एक प्रति लकड़ी के दस्तकारी वाले फ्रेम में भेंट की।'' मोदी ने उन्हें ‘‘गुलाबी मीनाकारी'' शतरंज का सेट भी भेंट किया। 

मोदी ने कमला हैरिस को दिया भारत आने का न्योता 
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यहां अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की और इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत तथा अमेरिका दोनों ही साझा मूल्यों वाले सबसे बड़े एवं सबसे पुराने लोकतंत्र हैं और उनका सहयोग भी धीरे-धीरे बढ़ रहा है। अपनी द्विपक्षीय बैठक से पहले तैयार बयानों में, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस दोनों ने ऐसे समय में पदभार ग्रहण किया जब ग्रह बहुत कठिन चुनौतियों का सामना कर रहा था।  उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच लोगों के बीच जीवंत और मजबूत संबंध हमारे दोनों देशों के बीच सेतु है, उनका योगदान प्रशंसनीय है। उन्होंने भारत में कोविड की दूसरी लहर के दौरान मदद के लिए अमेरिका को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा,‘‘भारत में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जब हम पीड़ति थे, आपने दयालु शब्दों के साथ हमारी मदद की और मदद के लिए हाथ बढ़ाया, और मैं इसके लिए दिल से धन्यवाद कहता हूं।'' मोदी ने हैरिस को भारत आने का भी न्योता दिया। हैरिस ने अपनी टिप्पणियों में, भारत की घोषणा का स्वागत किया कि वह जल्द ही कोविड-19 वैक्सीन निर्यात फिर से शुरू करेगा। 
 

Anil dev

Advertising