लड्डुओं से सजा गणपति बप्पा का दरबार, कोटला के राजा के दर्शन करने पहुंच रहे भक्त

Thursday, Sep 08, 2022 - 04:06 PM (IST)

नई दिल्ली: 2 साल के बाद कोटला के राजा को चढ़ा 56 हजार लड्डुओं का भोग, जी हां कोटला मुबारकपुर में बीते 26 सालों से भगवान गणेश की बड़ी प्रतिमा के साथ गणेश चतुर्दशी मनाने की परंपरा चली आ रही है।  बीते 2 साल कोरोना महामारी के कारण यह त्यौहार नहीं मनाया गया लेकिन इस साल एक बार फिर गणपति बप्पा की पूजा पूरे पारंपरिक तरीके से की जा रही है और इस बार भगवान गणेश को 56 हजार लड्डुओं का भोग चढ़ाया गया है।  

आप देख सकते हैं कि कोटला के राजा के मंदिर में हर तरफ लड्डू ही लड्डू हैं, कोटला मुबारकपुर में इस मंदिर को लेकर भक्तों में काफी आस्था है।  इस मंदिर की एक परंपरा है कि भगवान गणेश जी से अपनी इच्छा मांगने के लिए जो उन्हें चिट्ठी लिखते हैं और अपनी मनोकामना पूरी होने के बाद लोग एक बार फिर यहां प्रसाद चढ़ाने आते हैं।  भगवान और भक्तों का रिश्ता यहां बेहद निराला है यहां के पुजारी उस समय से यहां पूजा करते हैं जब दिल्ली में लोगों को गणपति पूजा के बारे में कोई ज्यादा जानकारी नहीं थी।  अमूमन भगवान गणेश की पूजा के बारे में लोग यही जानते हैं इस त्यौहार को मुंबई में मनाया जाता है, लेकिन दिल्ली के कोटला मुबारकपुर में भी भव्य तरीके से भगवान गणेश की पूजा बीते 26 सालों से की जा रही है, इस बार यह 27वां साल है।

गणपति बप्पा मोरया, एक बार फिर से कोटला के राजा की भव्य तरीके से पूजा शुरू हो गई है। बीते कई सालों से कोटला मुबारकपुर में गणपति बप्पा की पूजा पारंपरिक तरीके से की जाती रही है और इस बार गणपति बप्पा को 56 हजार लड्डुओं का भोग चढ़ाया गया है।  कोटला मुबारकपुर में भगवान गणेश के इस मंदिर को भव्य तरीके से हर साल सजाया जाता है, हर साल गणेश भगवान की पूजा के लिए अलग-अलग तरह से तैयारी की जाती है।  बीते 2 साल कोरोना काल के संक्रमण के कारण यह त्यौहार यहां नहीं मनाया जा सका, लेकिन इस बार पूरी तैयारी के साथ यह त्यौहार मनाया जा रहा है।

Anil dev

Advertising