आतंकियों से लोहा लेते शहीद हुए सारज सिंह की एक साल पहले हुई थी शादी, मां है दिल की मरीज (pics)

Tuesday, Oct 12, 2021 - 11:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क; जम्मू-कश्मीर के विभिन्न जिलों में सोमवार को हुई तीन मुठभेड़ों में एक जूनियर कमीशंड अधिकारी (जेसीओ) समेत सेना के पांच जवान शहीद हो गए।  रक्षा प्रवक्ता ने यहां एक बयान में कहा, “10 और 11 अक्टूबर की दरमियानी रात को जम्मू-कश्मीर में पुंछ-राजौरी जिलों की सीमा के पास शाहदरा इलाके में भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आतंकवाद विरोधी एक अभियान शुरू किया था। इस अभियान के दौरान, आतंकवादियों ने सेना के जवानों पर भारी गोलीबारी की जिससे एक जेसीओ और चार सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए।" उन्होंने कहा कि सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों में नायब सूबेदार (जेसीओ) जसविंदर सिंह, नायक मनदीप सिंह, सिपाही गज्जन सिंह, सराज सिंह और वैशाख एच शामिल हैं। शहीदों में शाहजहांपुर जिले के बंडा थाना क्षेत्र के गांव बरीबरा निवासी सारज सिंह की शादी एक वर्ष पूर्व ही शादी हुई थी। 


सारज सिंह के परिवार में गम का माहौल है। उनकी मां दिल की मरीज हैं जिस वजह से उनको अभी तक सारज के शहीद होने की जानकारी नहीं दी गई। सारज सिंह तीन भाई हैं। तीनों ही फौज में हैं। साराज सिंह परिवार में सबसे छोटे थे. जहां सारज सिंह के भाई को उनके शहीद होने पर फक्र हैं. वहीं, अपने भाई को खोने का एक दुख भी उनकी आंखों में साफ नजर आ रहा है। शहीद का शव घर कब आएगा, इसकी जानकारी अभी नहीं मिल सकी है। 

शहीद जवान को योगी ने दी श्रद्धांजलि, परिजनों को 50 लाख रुपये व सरकारी नौकरी की घोषणा 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए जनपद शाहजहांपुर निवासी सेना के जवान सरज सिंह के शौर्य और वीरता को नमन करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने सोमवार को शहीद के परिजनों को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की भी घोषणा की है। सोमवार को जारी सरकारी बयान के अनुसार, योगी ने परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने तथा जनपद की एक सड़क का नामकरण शहीद के नाम पर करने की भी घोषणा की है। उन्‍होंने कहा कि राष्ट्र की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीद के सर्वोच्च बलिदान को सदैव याद रखा जाएगा। मुख्‍यमंत्री ने शहीद सरज सिंह के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि शोक की इस घड़ी में राज्य सरकार उनके साथ है और शहीद के परिवार की हर सम्भव मदद की जाएगी। 

Anil dev

Advertising