सेना प्रमुख बनने से पहले भी 2015 में हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत को मात दे चुके हैं बिपिन रावत, बाल-बाल बची थी जान

Wednesday, Dec 08, 2021 - 06:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय वायुसेना का एक हेलीकॉप्टर बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वायुसेना ने बताया कि इस हेलीकॉप्टर हादसे में भारतीय वायुसेना ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई। 



जानकारी मुताबिक उत्तर पूर्वी राज्य नगालैंड के दीमापुर जिले में बिपिन रावत समेत तीन अधिकारी सेना के चीता हेलिकॉप्टर पर सवार थे। उड़ान भरने के बस कुछ सेकंड बाद ही हेलिकॉप्ट क्रैश हो गया था। तब हेलिकॉप्टर महज 20 फुट की ऊंचाई पर था। सेना की तरफ से जानकारी दी गई थी कि हेलिकॉप्टर पर सवार अधिकारियों को मामूली चोटें आई हैं। बताया जाता है कि उस वक्त इस घटना के पीछे इंजन फेल होने की वजह सामने आई थी। इस घटना में भी वायुसेना ने उच्चस्तरीय जांच बिठाई थी। 

वायुसेना ने दिए जांच के आदेश
वायुसेना ने कहा कि हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। वायुसेना का एमआई-17वीएच हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। हेलीकॉप्टर ने कोयंबटूर के पास सुलुर वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी थी। दिल्ली में आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हेलीकॉप्टर में सवार सभी घायल लोगों को दुर्घटनास्थल से निकाल लिया गया है। उन्होंने बताया कि सीडीएस जनरल रावत वेलिंगटन में ‘डिफेंस सर्विसेज कॉलेज' (डीएससी) जा रहे थे तभी हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस बीच, कोयंबटूर में आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हेलीकॉप्टर नीलगिरि जिले के पर्वतीय क्षेत्र में कुन्नूर के निकट नंजप्पनचथिराम इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर में कितने लोग सवार थे, इस बारे में तत्काल कोई ठोस जानकारी नहीं है, हालांकि आधिकारिक सूत्रों ने इससे पहले बताया था कि हेलीकॉप्टर में तीन-चार वरिष्ठ अधिकारी सवार थे। कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को लेकर हेलीकॉप्टर कोयंबटूर के सुलुर से वेलिंगटन में डीएससी की ओर जा रहा था, जहां जनरल रावत, थल सेनाध्यक्ष एम. एम. नरवणे के साथ बाद में एक कार्यक्रम में भाग लेने वाले थे। टीवी फुटेज में दुर्घटना के बाद हेलीकॉप्टर में आग की लपटें उठती दिखीं। बचावकर्मी, सेना के जवानों के साथ दुर्घटनास्थल से मलबा हटाते देखे गए। 
 

Anil dev

Advertising