भारत ने फिर दिखाई दरियादिली, अपने पड़ोसी देश नेपाल की ऐसे की मदद

Thursday, Mar 11, 2021 - 12:16 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: भारत की ओर से 35 मिलियन नेपाली रुपए के सहयोग से बनाए गए नेपाल स्थित भारतीय दूतावास के सहयोग से ललितपुर जिले में बनाये गए कोऑपरेटिव प्रमोशन सेंटर का बुधवार को उद्घाटन किया गया। भारतीय कमांड के डिप्टी चीफ नामज्ञ सी थंपा ने कोऑपरेटिंग प्रमोशन सेंटर का उद्घाटन किया। इस परियोजना की शुरुआत हाई कमांड कम्यूनिटी डेवेलपमेंट के तौर पर की गई और ललितपुर में स्थित डिस्ट्रिक्ट कॉर्डीनेशन कमिटी ने इसे लागू किया। 

इस इमारत में तीन फ्लोर हैं जिनमें पहले और दूसरे फ्लोर का इस्तेमाल खुले बाजार, ऑफिस, ट्रेनिंग रूम और रिसोर्स सेंटर के तौर पर होगा। बेसमेंट को पार्किंग और अन्य मल्टीपर्पस हॉल के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। इस उद्घाटन समारोह में पूर्व वित्त मंत्री उदय राणा, नेपाल सरकार की ओर से माधव दुलाल, ललितपुर के कॉपरेटिव यूनियन लिमिटेड के अध्यक्ष और डिस्ट्रिक्ट कॉर्डीनेशन कमिटी के प्रतिनिधि ने हिस्सा लिया। 

भारत ने स्कूल निर्माण के लिए नेपाल को दिया 44.17 मिलियन का अनुदान
 इससे पहले नेपाल के रुपन्देही में नाहरपुर माध्यमिक विद्यालय के नए स्कूल भवन के निर्माण के लिए भारत ने सहायता अनुदान दिया है। काठमांडू में भारतीय दूतावास के विकास साझेदारी और पुनर्निर्माण विंग के प्रमुख, संघीय मामलों और सामान्य प्रशासन मंत्रालय और बुटवल उप-मेट्रोपॉलिटन सिटी, रुपन्देही (नेपाल) ने एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।  मीडिया से बातचीत के दौरान काठमांडू में भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा है कि नए स्कूल भवन का निर्माण भारत-नेपाल मैत्री डेवलपमेंट पार्टनरशिप के तहत अनुमानित 44.17 मिलियन नेपाली रुपये की लागत से किया जाएगा। 

Anil dev

Advertising