यूपी विधानसभा चुनाव भाजपा बदल सकती है 30 फीसदी पुराने चेहरे, मंत्री भी सूची में शामिल

Saturday, Nov 27, 2021 - 01:41 PM (IST)

नेशनल डेस्क: उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने 30 प्रतिशत से अधिक मौजूदा विधायकों को उनके गैर-प्रदर्शन के लिए टिकट से वंचित करके एक बड़े बदलाव के लिए तैयार है और इस सूची में योगी सरकार में कैबिनेट स्तर के कुछ मंत्री शामिल हो सकते हैं। हाल ही में लखनऊ में पार्टी नेताओं की हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में चुनावी रणनीति का खाका तैयार किया गया है, जिसकी अध्यक्षता उस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने की और इसमें मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी सहित कोर ग्रुप के सदस्य शामिल हुए थे। एक मीडिया रिपोर्ट में उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से कहा है कि आधी रात तक चली इस बैठक में जहां नेताओं ने चुनावी रणनीति की बारीकियों पर चर्चा की, वहीं कोर ग्रुप इस बात पर सहमत हो गया है कि भाजपा को चुनाव में नए चेहरों को आजमाना चाहिए।

दो सर्वेक्षणों के बाद लिया है फैसला
बताया जा रहा है कि पिछले तीन महीनों में किए गए दो सर्वेक्षणों ने भाजपा को इस निर्णय तक पहुंचने में मदद की है। इसमें एक पार्टी का आंतरिक मूल्यांकन था जबकि दूसरा दिल्ली स्थित सामाजिक-राजनीतिक मूल्यांकन एजेंसी द्वारा किया गया एक सर्वेक्षण था। दोनों सर्वेक्षणों का निष्कर्ष यह था कि योगी जनता के बीच व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं लेकिन उनकी सरकार बहुत अधिक सत्ता विरोधी लहर से त्रस्त है। पार्टी के एक सूत्र ने यह भी दावा किया कि कोर ग्रुप ने 100-120 मौजूदा विधायकों के बीच कुछ को बदलने की अनुमति दी थी। सूची में कुछ कैबिनेट रैंक के मंत्री शामिल हैं।

तीन मंत्रियों का है सपा में जाने का अंदेशा
एक सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि तीन मंत्री, एक कैबिनेट रैंक के, समाजवादी पार्टी में शामिल होने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। अधिसूचना जारी होने के बाद वे पक्ष बदल सकते हैं। सूत्र ने दावा किया कि पार्टी ने बैठक में मौजूदा विधायकों को टिकट देने से इनकार करने का अंतिम निर्णय लिया हो सकता है, लेकिन पार्टी प्रमुख नड्डा ने अगस्त में ब्रज क्षेत्र की एक बैठक के दौरान इस बारे में संकेत दिया था। जब उन्होंने कहा था कि कई मौजूदा विधायकों सहित आने वाले विधानसभा चुनाव में मंत्रियों को टिकट से वंचित किया जा सकता है। उस बैठक में उन्होंने स्पष्ट कर दिया था कि प्रदर्शन टिकट वितरण का संकेत होगा।

380 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है भाजपा
लखनऊ में भी उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा को समायोजित करने के लिए एक मंत्री को टिकट से वंचित किया जा सकता है। पार्टी नेतृत्व ने मुख्यमंत्री और उनके दो विधायकों को चुनाव लड़ने के लिए कहा है। वर्तमान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके दो उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य हैं। 403 सदस्यीय उत्तर प्रदेश विधानसभा में भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल के पास 315 सीटें हैं। इस चुनाव में पार्टी के लगभग 380 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है, जिसमें उसके सहयोगी दल के लिए 20-विषम सीटें हैं, जिसमें अपना दल और निषाद पार्टी शामिल हैं।

Anil dev

Advertising