पेगासस मुद्दे पर सड़क से संसद तक हमलावर हुआ विपक्ष, राहुल बोले-  फोन में PM मोदी ने डाला हथियार

Wednesday, Jul 28, 2021 - 02:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पेगासस जासूसी विवाद, कृषि कानून समेत कई मसलों पर विपक्ष संसद के अंदर और दोनों जगह सरकार पर हमलावर है। इसी मुद्दे पर आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी  ने मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि पीएम ने हमारे फोन में 'हथियार' डाल दिया है।  संवाददाताओं के साथ बातचीत करते हुए, पूर्व कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि समूचा विपक्ष यहां है लेकिन संसद में हमारी आवाज को दबाया जा रहा है। उन्‍होंने कहा, 'हम केवल यह पूछ रहे हैं कि गासस सॉफ्टवेयर खरीदा गया या नहीं और क्‍या इसका उपयोग भारत कुछ लोगों के खिलाफ किया गया? सरकार इस पर कोई चर्चा नहीं चाहती, पीएम नरेंद्र मोदी ने हमारे फोन में 'हथियार' डाल दिया है। 'राहुल ने सवालिया लहजे में पूछा, आखिरकार इस मुद्दे पर सदन में चर्चा क्‍यों नहीं होनी चाहिए। 

गांधी ने विपक्ष के 14 दलों के नेताओ के साथ बुधवार को हुई बैठक के बाद संसद भवन के बाहर पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार पेगासस का हथियार के रूप में अपने लोगों तथा लोकतांत्रिक संस्थाओं के खिलाफ इस्तेमाल कर रही है। उनका कहना था कि इस हथियार का इस्तेमाल आतंकवादियों और देशद्रोहियों के विरुद्ध किया जाना चाहिए था लेकिन सरकार इसे लोकतांत्रिक संस्थाओं के खिलाफ इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने कहा कि पेगासस का इस्तेमाल न सिर्फ उनके खिलाफ किया जा रहा है बल्कि इसका प्रयोग उच्चतम न्यायालय, विपक्ष के नेताओं, पत्रकारों, कर्मठ कार्यकर्ताओं आदि के खिलाफ किया जा रहा है। उन्होंने सवाल किया कि आखिर सरकार इस गंभीर मुद्दे पर सदन में बात करने से क्यों कतरा रही है। कांग्रेस नेता ने कहा कि उन पर आरोप लगाया जा रहा है कि उनकी पार्टी संसद को नहीं चलने दे रही है। उन्होंने कहा कि पेगासस के जरिए देश के लोकतंत्र पर हमला हो रहा है और उनकी पार्टी  ऐसे मुद्दे पर शांत नहीं रह सकती इसलिए वह संसद के भीतर तथा बाहर जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रही है। 


विपक्ष के 14 दलों के नेताओं ने सरकार को घेरने की रणनीति पर की बैठक
आपको बतां दे कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में विपक्ष के 14 दलों के नेताओं ने आज यहां संसद भवन में बैठक की और पेगासस तथा किसानों की समस्या जैसे कई मुद्दों पर अगली रणनीति को लेकर चर्चा की। गांधी के नेतृत्व में विपक्षी दलों की यह बैठक राज्यसभा में विपक्ष के नेता मलिकार्जुन खडगे के चेंबर में हुई। इसी बैठक में यह तय किया गया कि गांधी के साथ ही समान विचारधारा वाले दलों के नेता सदन में स्थगन प्रस्ताव रखेंगे। बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ ही द्रविड मुनेत्र कषगम (द्रमुक), राष्ट्रवादी पार्टी कांग्रेस पार्टी, समाजवादी पार्टी, शिवसेना, राष्ट्रीय जनता दल, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, आम आदमी पार्टी, आईयूएमएल, आरएसपी, केसीएम, वीसीके के नेताओं ने हिस्सा लिया।

Anil dev

Advertising