Maharashtra Politics: विपक्ष पर शिवसेना का पोस्टर वार,  "तेरा घमंड तो 4 दिन का है पगले, हमारी बादशाही तो खानदानी है

Wednesday, Jun 22, 2022 - 02:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार संकट में नजर आ रही है। शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने बुधवार को कहा कि महाराष्ट्र के 40 विधायक उनके साथ असम के गुवाहाटी आए हैं और वे सभी, पार्टी के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे की 'हिंदुत्व' विचारधारा के लिए प्रतिबद्ध हैं। शिंदे ने यहां पहुंचने के बाद, हवाई अड्डे के बाहर इंतजार कर रहे पत्रकारों से बात करने से इनकार कर दिया था।  इस बीच, शिवसेना की तरफ से पोस्टर के जरिए विरोधियों पर तंज कसा गया है। इस पोस्टर में लिखा था- "तेरा घमंड तो 4 दिन का है पगले, हमारी बादशाही तो खानदानी है। " यह बैनर शिवसेना पार्षद दीपमाला बढे की तरफ से लगाया गया है। इस पोस्टर में संजय राउत की बड़ी तस्वीर लगाई गई है और इसके नीचे दीपमाला को देखा जा सकता है। 



शिंदे के साथ अभी तक हुई बातचीत सकारात्मक रही: संजय राउत 
शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे के महाराष्ट्र के कुछ बागी विधायकों के साथ गुवाहाटी चले जाने के बीच पार्टी सांसद संजय राउत ने बुधवार को कहा कि वह शिंदे के साथ संवाद कर रहे हैं और अभी तक हुई बातचीत ‘‘सकारात्मक'' रही है। राउत ने मुंबई में पत्रकारों से कहा कि शिंदे ने पार्टी के समक्ष कोई शर्त नहीं रखी है और उनके साथ मौजूद अन्य शिवसेना नेताओं के साथ भी बातचीत जारी है। राउत ने विश्वास जताया कि शिंदे तथा अन्य बागी विधायक पार्टी के साथ आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि उनकी ‘‘गलतफहमी को दूर किया जाएगा।'' उन्होंने कहा, ‘‘ उनके (शिंदे के) लिए पार्टी छोड़ना मुश्किल है और हमारे (शिवसेना के) लिए उन्हें छोड़ना मुश्किल होगा। हमारी बातचीत जारी है। हमने आज सुबह भी एक घंटे बात की। शिंदे के साथ मौजूद अन्य विधायकों के साथ भी बातचीत जारी है।'' 


शिवसेना के प्रमुख प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ उनके साथ हमारी बातचीत सौहार्दपूर्ण तरीके से जारी है और अभी तक हुई बातचीत सकारात्मक रही है।'' बागी विधायकों के गुवाहाटी जाने के बारे में पूछे जाने पर राउत ने कहा, ‘‘ उन्हें जाने दें। गुवाहाटी में अच्छे जंगल हैं। विधायकों को देश देखना चाहिए, इससे उन्हें यह समझने में मदद मिलेगी।'' राउत ने कहा कि शिंदे ने पार्टी के समक्ष कोई शर्तें नहीं रखी है। उन्होंने कहा, ‘‘ वह एक शिवसैनिक हैं और ऐसा लगता है कि वह शिवसेना में ही रहेंगे और जीवनभर पार्टी में ही रहेंगे।'' राउत ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच कोई कड़वाहट नहीं है। उन्होंने कहा कि शिंदे और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बीच बेहद मजबूत संबंध है। राउत ने कहा कि ठाकरे राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार से भी बात करेंगे। पवार ने राज्य की सत्तारूढ़ महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार का गठन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

शिव सेना की आज शाम पांच बजे होगी बैठक
 महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सरकारी आवास वर्षा में आज शाम पांच बजे शिव सेना के विधायकों और सांसदों की बैठक बुलायी गयी है। इस बीच कांग्रेस खेमें में भी हलचल तेज हो गयी है। पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ पाटर्ी विधायक दल के नेता बालासाहब थोराट से मिलने के लिए मुंबई आ गये हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के विधायक बिकाऊ नहीं हैं। कमलनाथ उद्धव ठाकरे से 12 बजे मुलाकात करेंगे। श्री कमलनाथ को मुंबई का पार्टी पर्यवेक्षक बना कर भेजा गया है। ठाकरे आज अपराह्न अपने मंत्रिमंडल की बैठक भी बुलाई है। भारतीय जनता पार्टी ने भी अपने सभी विधायकों को मुंबई पहुंचने का आदेश दिया है। इस बीच निर्दलीय विधायक गीता जैन ने शिव सेना से समर्थन वापस ले लिया है और वह देवेन्द्र फडनवीस से मिलने के लिए पहुंच गयी हैं। 

Anil dev

Advertising