24 देशों तक फैला कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट, WHO का बयान डराने वाला

Thursday, Dec 02, 2021 - 12:59 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले एक हफ्ते में ही यह दक्षिण अफ्रीका से लेकर 24 देशों में पहुंच चुका है। बुधवार देर रात अमेरिका में भी इसके एक केस की पुष्टि हुई है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमिक्रॉन को लेकर डराने वाला बयान दिया है। 



डब्ल्यूएचओ का कहना है कि ये वैरिएंट कम से कम 23 देशों में फैल चुका है और इसके अन्य देशों को प्रभावित करने की भी पूरी आशंका है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस  ने बुधवार को कहा कि ओमिक्रॉन WHO के छह में से पांच क्षेत्रों के कम से कम 23 देशों में पैर पसार चुका है। उन्होंने आशंका जताते हुए कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट अभी कहीं ज्यादा देशों में फैलेगा। WHO का कहना है कि इससे संक्रमण बढ़ने का उच्च जोखिम है। ओमिक्रॉन वैरिएंट ने वैश्विक रूप से ध्यान आकर्षित किया है।

इन देशों में पहुंचा ओमिक्रॉन
ओमिक्रॉन अब तक अमेरिका, आस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बोत्सवाना, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, जर्मनी, हांगकांग, इजरायल, इटली, जापान, नीदरलैंड, नाइजीरिया, पुर्तगाल, रीयूनियन, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड और ब्रिटेन में पहुंच चुका हैं। बुधवार को दक्षिण कोरिया में भी इसके पांच मामले सामने आए हैं। पांचों नागरिक नाइजीरिया से यहां पहुंचे हैं। चीन में पहले से ही बॉर्डर पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए थे। यहां केवल नागरिकों और परमिट होल्डर को ही देश में आने की अनुमति है। इसके अलावा हांगकांग ने दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामीबिया और जिम्बाब्वे से आने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगाया है।

Anil dev

Advertising