Omicron से संक्रमित व्यक्ति 18 से 20 लोगों को कर सकता है पॉजिटिव, खौफ में दुनिया

Friday, Dec 03, 2021 - 01:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क; भारत में भी कोविड के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन ने एंट्री कर ली है। कर्नाटक में दो मरीज ओमीक्रॉन से संक्रमित पाए गए हैं। केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन के दो मामले कर्नाटक में सामने आए हैं। साथ ही, लोगों से दशहत में नहीं आने और कोविड से जुड़े दिशानिर्देशों का अनुपालन करने तथा बगैर देर किये टीकाकरण कराने की अपील की। एक अधिकारी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दोनों मरीजों की उम्र 66 वर्ष और 46 वर्ष है, जिनमें संक्रमण के हल्के लक्षण हैं। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने पूरी दुनिया को खौफजदा कर दिया है। ओमीक्रॉन वैरिएंट को लेकर मेदांता अस्पताल के संस्थापक डॉ. नरेश त्रेहान ने मीडिया से बातचीत करते हुए कई अहम जानकारियां दी हैं। 



उन्होंने कहा कि ओमीक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित एक व्यक्ति 18 से 20 लोगों को कोविड पॉजिटिव कर सकता है। इसके पीछे का कारण बताते हुए डॉक्टर ने कहा कि अन्य वैरिएंट की तुलना में ओमीक्रॉन का R नॉट वैल्यू कहीं ज्यादा है। लोगों को कोरोना के इस वैरिएंट से सुरक्षित रहने की सलाह देते हुए डॉ. त्रेहान ने कहा कि हमारे पास वैक्सीनेशन के अलावा कोई विकल्प नहीं है, क्योंकि इससे न्यूनतम सुरक्षा बनी रहेगी। ओमीक्रॉन वैरिएंट को लेकर उन्होंने कहा कि इसके बारे में जानने और रोकने के लिए इस पर ज्यादा से ज्यादा डेटा की जरूरत है।



अब तक विश्व के 29 देशों में सार्स-कोवी-2 के ओमीक्रोन स्वरूप के 373 मामले सामने आए हैं और भारत स्थिति पर नजर रखे हुए है। अधिकारी ने संवाददाता सम्मेलन में विश्व स्वास्थ्य संगठन का हवाला देते हुए कहा, ‘‘यह आकलन करना अभी जल्दबाजी होगी कि क्या ओमीक्रोन कहीं अधिक गंभीर संक्रमण पैदा करता है या यह डेल्टा सहित अन्य स्वरूपों की तुलना में कम घातक है। '' भारत सहित दक्षिणपूर्व एशिया क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह में विश्व के कोविड-19 मामलों के सिर्फ 3.1 प्रतिशत मामले सामने आए हैं। अधिकारी ने टीका कवरेज के बारे में बताया कि देश की वयस्क आबादी के 84.3 प्रतशित हिस्से को प्रथम खुराक और 49 प्रतिशत को दूसरी खुराक लग चुकी है। उन्होंने बताया कि केरल और महाराष्ट्र में कोविड के 10,000से अधिक उपचाराधीन मरीज हैं जबकि नौ राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 1,000 से 10,000 के बीच उपचाराधीन मरीज हैं। संक्रमण पुष्टि की साप्ताहिक दर 15 जिलों में 10 प्रतिशत से अधिक है, जबकि 18 जिलों में पांच से 10 प्रतिशत के बीच है।

Anil dev

Advertising