विदेशी यात्राएं लोगों के लिए बनी परेशानी, कोविड के बाद पटरी पर नहीं लौटी वीजा व्यवस्था

Saturday, Jul 16, 2022 - 01:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: करीब दो साल तक कोविड महामारी ने विश्व भर की व्यवस्थाओं को इस कदर छिन्नभिन्न किया है कि अभी वे अभी भी पटरी पर पूरी तरह से नहीं लौटी हैं। अगर विश्व स्तरीय पर्यटन और अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा का क्षेत्र की बात करें तो कोविड महामारी के कारण काफी पिछड़ गया है। एक देश से दूसरे देशों के यात्रा के लिए वीजा जारी करने के कायदे कानून भी लोगों के लिए अभी भी परेशानी का सबब बने हुए हैं। एक कनाडाई वीजा को संसाधित होने में अभी भी लगभग छह महीने लग रहे हैं, जबकि अमेरिका यात्रियों को अगले साल से केवल वीजा अपॉइंटमेंट स्लॉट बुक करने की अनुमति दे रहा है। यूके के वीजा में लगभग छह सप्ताह लग रहे हैं, और लोगों के पास अतिरिक्त शुल्क देकर अपने आवेदनों को तेजी से ट्रैक करने का विकल्प है।

यूरोप में, फ्रांस और स्विट्जरलैंड अवकाश यात्रा के लिए खुले हैं, लेकिन जर्मनी अभी भी इस विकल्प से कोसों दूर है। वीजा आवेदनों के ढेर लगे हैं, लेकिन कर्मचारियों और अधिकारियों की कमी के कारण वीजा जारी करने की प्रक्रिया में बहुत ही ज्यादा देर हो रही है। लोंगो को जिस तय दिन पर यात्रा करना चाहते हैं वह उस दिन यात्रा नहीं कर पा रहे हैं। वीएफएस ग्लोबल सीओओ (दक्षिण एशिया) प्रबुद्ध सेन का कहना है कि वीजा मांग में भारी वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि भारत से इस समय औसतन 20,000 से 23,000 वीजा की मांग है।

सेन ने कहा कि उड़ानों की बुकिंग और ठहरने के रूप में वीजा के लिए आवेदन करने की सिफारिश की जाती है। विशेष रूप से इस साल उच्च मांग और सीमित नियुक्ति स्लॉट के साथ हम आवेदकों से जल्द से जल्द अपने वीजा के लिए आवेदन करने का आग्रह कर रहे हैं। अधिकांश देश यात्रा की तारीख से 90 दिन पहले तक वीजा आवेदन स्वीकार करते हैं। संशोधित शेंगेन वीज़ा कोड के अनुसार,  यात्रा की तारीख से 6 महीने पहले तक शेंगेन वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्रीक दूतावास ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह शेंगेन वीजा के अपने बैकलॉग को तेजी से खत्म कर देगा, जो कि यूरोपीय संघ के देशों की यात्रा करने वाले आगंतुकों के लिए आवश्यक है।

पिछले कुछ हफ्तों में, ग्रीस ने सप्ताहांत पर और कार्यालय समय के बाद काम करने वाले दूतावास के अधिकारियों के साथ बैकलॉग को दूर करने के लिए एक पहल की है। इससे पहले बायोमेट्रिक डाटा एकत्र किए जाने के बाद पासपोर्ट को वीजा मुहर के साथ वापस पाने में 45 दिन लगते थे। पिछले कुछ दिनों में यह घटकर 20 दिन रह गया है। वीजा समय पर जारी होने पर भी यात्रियों की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। यूरोप में हवाई अड्डों के रूप में अंतिम मिनट की उड़ान रद्द और देरी बड़े पैमाने पर बढ़ती जा रही है।

वीजा समय पर जारी नहीं होने पर भी यात्रियों की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। यूरोप में हवाई अड्डों के रूप में अंतिम मिनट की उड़ान रद्द और देरी बड़े पैमाने पर बढ़ती जा रही है। लंदन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर पर कर्मचारियों की भारी कमी के कारण भी एयरलाइंस और यात्रियों को सामान की ढुलाई में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एयरलाइंस को आ रही दिक्कतों के कारण लुफ्थांसा ने अगस्त के अंत तक अतिरिक्त 2,000 उड़ानों में कटौती करने की योजना की घोषणा की है, जिससे एयरलाइन की कुल रद्द होने वाली संख्या लगभग 6,000 हो गई है क्योंकि यूरोप की यात्रा में व्यवधान लगातार बढ़ रहा है।

Anil dev

Advertising