Corona Outbreak: तिहाड़ जेल तक पहुंचा बेकाबू कोरोना, मात्र 12 दिनों के अंदर 68 कैदी संक्रमित

Wednesday, Apr 14, 2021 - 04:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली में मंडराता कोरोना का साया एक बार फिर तिहाड़ जेल पर भी पड़ गया है। मात्र 12 दिनों के भीतर तिहाड़ जेल के 68 कैदी और 11 जेलकर्मी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित हुए सभी कैदियों और कर्मचारियों का इलाज चल रहा है। अधिकारियों ने बुधवार को इस बारे में बताया। महानिदेशक (जेल) संदीप गोयल ने कहा, अब तक कुल 190 कैदी संक्रमित हुए हैं। अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार तक दिल्ली की जेलों के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 78 है। इनमें से जेल के 11 कर्मचारी भी हैं। 

गोयल ने कहा, संक्रमण के 190 मामलों में 121 कैदी ठीक हो चुके हैं जबकि दो की मौत हो गई। फिलहाल 67 उपचाराधीन मरीज हैं। जेल के 304 कर्मी अब तक संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 293 कर्मी ठीक हो चुके हैं और 11 का उपचार चल रहा है। उन्होंने कहा कि मंडोली जेल के अधीक्षक और तिहाड़ जेल के दो डॉक्टरों समेत 11 कर्मी संक्रमित हुए हैं। रोहिणी जेल में संक्रमण का पहला मामला पिछले साल 13 मई को आया था। मंडोली जेल में 15 जून और चार जुलाई को एक-एक कैदी की मौत हो गयी। दोनों कैदी वरिष्ठ नागरिक थे। 

अधिकारियों ने कहा था कि पिछले साल मार्च में महामारी की शुरुआत के बाद से जेल विभाग सतर्क है और कर्मचारियों से साफ-सफाई बनाए रखने और उचित दूरी का पालन करने को कहा गया था। जेल परिसरों के भीतर कैदियों के भीतर भी जागरूकता फैलायी गयी थी। महामारी फैलने के बीच भीड़-भाड़ कम करने के मकसद से पिछले साल कुल 1184 दोषियों और 5500 विचाराधीन कैदी जेल से रिहा किए गए थे। इससे पहले जेल अधिकारियों ने कहा था कि मंजूर परोल की अवधि बीतने के बाद कैदियों के वापस आने पर स्थिति को संभालना कठिन होगा। 

Anil dev

Advertising