फरवरी में अपने चरम पर होगी कोरोना की तीसरी लहर, एक दिन में आ सकते हैं करीब आठ लाख मामले

Thursday, Jan 13, 2022 - 11:20 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गणित और कंप्यूटर विज्ञान पर आधारित एक गणना और अनुमानों के मुताबिक भारत में कोरोना की तीसरी लहर अगले माह यानी फरवरी में अपने चरम पर होगी और इस दौरान एक दिन में कोरोना के चार से आठ लाख तक के मामले सामने आ सकते हैं। यह भी अनुमान लगाया गया है कि कोरोना की तीसरी लहर मार्च के मध्य में समाप्त होने की संभावना है। इस गणना को करने वाले आईआईटी कानपुर में गणित और कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल ने बताया कि जिस मॉडल के तहत यह गणना की गई है वह दूसरों की तुलना में अधिक सटीक है।



मुंबई और दिल्ली में इसी माह चरम पर होगा कोरोना
मीडिया को दिए एक साक्षात्कार में प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल ने कहा है कि मुंबई और दिल्ली में तीसरी लहर इस महीने के मध्य में चरम पर पहुंचनी चाहिए। वह बताते हैं कि उनकी वर्तमान प्रारंभिक गणना के अनुसार पूरे देश में कोरोना की तीसरी लहर चरम पर पहुंच जाएगी। हालांकि उन्होंने कहा कि उनके पास  देश पर्याप्त डाटा नहीं हैं और पैरामीटर तेजी से बदल रहे हैं। प्रोफेसर मनिंद्र ने कहा कि दिल्ली और मुंबई के ग्राफ जितनी तेजी से ऊपर गए हैं, उतनी ही तेजी से नीचे आने की संभावना है। अखिल भारतीय स्तर पर ग्राफ अभी बढ़ना शुरू हुआ है। इसे चरम पर पहुंचने और नीचे आने में एक और महीने का समय लगना चाहिए।



100 साल पहले बनाया गया था मूल मॉडल
मनिंद्र अग्रवाल कहते हैं कि यह सच है कि महामारियां स्वभाव से बहुत ही यादृच्छिक घटनाएं हैं, लेकिन कुछ बुनियादी सिद्धांत हैं, जैसे संक्रमित व्यक्ति और असंक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर संक्रमण फैल जाता है। यह काफी सरल विश्लेषण है कि जितने अधिक संक्रमित व्यक्ति होंगे, उतने अधिक नए संक्रमण पैदा होंगे। इसके आधार पर ही कोई एक मॉडल बनाता है। प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल बताते हैं कि मूल मॉडल लगभग 100 साल पहले बनाया गया था। इसे एसआईआर मॉडल कहा जाता है और यह कई महामारियों के संबंध में भविष्यवाणी करने में बहुत उपयोगी रहा है। हमने कुछ स्थानीय जमीनी हकीकतों को ध्यान में रखते हुए इस मॉडल में कुछ बदलाव किए हैं। हमें केवल रिपोर्ट किए गए नए मामलों की दैनिक समय श्रृंखला चाहिए। उस समय श्रृंखला से हम अपने मॉडल के लिए आवश्यक पैरामीटर मानों का अनुमान लगाने में सक्षम हैं।

लॉकडाउन की बिल्कुल आवश्यकता नहीं
लॉकडाउन के बारे में प्रोफेसर कहते हैं कि पहली लहर में बहुत सख्त लॉकडाउन ने प्रसार दर को दो गुना कम कर दिया। दूसरी लहर के दौरान अलग-अलग राज्यों ने अलग-अलग रणनीति अपनाई। जिन राज्यों ने हल्के या मध्यम लॉकडाउन को ठीक से लागू किया, वे भी प्रसार में कटौती करने में सक्षम थे।  एक सख्त लॉकडाउन हमेशा अधिक मदद करता है लेकिन इससे बहुत से लोगों के लिए आजीविका का पूर्ण नुकसान होता है। हम हमेशा कोविड-प्रेरित मौतों के बारे में बात करते हैं, लेकिन हमें कभी-कभी आजीविका के इस नुकसान से हुई मौतों के बारे में भी बात करनी चाहिए। शहरों के लिए जहां हम जनवरी के मध्य में पीक होने की उम्मीद कर रहे हैं, वहां लॉकडाउन की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है।

चुनाव में कितना फैल सकता है कोरोना संक्रमण
चुनावों के बारे में बताते हुए मनिंद्र कहते हैं कि हमने दूसरी लहर के दौरान 16 राज्यों का विश्लेषण किया। उनमें से पांच में चुनाव थे । इनमें पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी शामिल थे। हमने इन 5 और 11 राज्यों में कोरोना के मामलों में उछाल का अध्ययन करने के लिए उचित सांख्यिकीय प्रयोग किए और पाया कि दोनों समूहों के बीच कोई अंतर नहीं है। जिसका अर्थ या सुझाव है कि पांच राज्यों में महामारी के प्रसार में चुनावों ने प्रमुख भूमिका नहीं निभाई। यह बात हैरान करने वाली थी, लेकिन यह सच है। ऐसा नहीं है कि चुनावी रैलियों से प्रसार नहीं होता, लेकिन कई अन्य चीजें हैं जो प्रसार का कारण बन रही हैं, और यह उनमें से चुनावी रैलियां सिर्फ एक है।

Anil dev

Advertising