किसानों की 'संसद' पर कृषि मंत्री तोमर का बड़ा बयान, कहा- हम बातचीत करने के लिए तैयार

Thursday, Jul 22, 2021 - 01:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र के तीन नये कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान आज से जंतर-मंतर पर भारी सुरक्षा के बीच एक आंदोलन शुरू करेंगे। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने नौ अगस्त तक अधिकतम 200 किसानों को प्रदर्शन की विशेष अनुमति दे दी है। दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने बताया कि 200 किसानों का एक समूह पुलिस की सुरक्षा के साथ बसों में सिंघू सीमा से जंतर-मंतर आएगा और वहां पूर्वाह्न 11 बजे से शाम 5 बजे तक विरोध प्रदर्शन करेगा। कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने आज फिर कहा कि सरकार आन्दोलनकारी किसान संगठनों के साथ खुले मन से चर्चा के लिए तैयार है । 

तोमर ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि किसान संगठनों को कृषि सुधार कानूनों के जिन प्रावधानों पर आपत्ति है उसे बतायें , सरकार उसका समाधान करेगी । उन्होंने कहा कि कृषि सुधार कानूनों से किसानों की आय में वृद्धि होगी और व्यपारियों के बीच प्रतिस्पर्धा बढेगी । उन्होंने कहा कि सरकार किसानों का सम्मान करती है और उन्हें हरसंभव सहायता उपलब्ध करा रही है ।



गौरतलब है कि केंद्र की मोदी सरकार के तीन कृषि कानूनों का किसान कई महीने से विरोध कर रहे हैं| बीते वक्त में मसले को हल करने के लिए बातचीत का रास्ता अपनाया गया| कई दौर की वार्ता भी विफल रही| किसान सरकार के हर प्रस्ताव को नकारते हुए तीनों कानूनों की वापसी पर अड़े हैं तो मोदी सरकार इन कानूनों को वापस लेने के पक्ष में नहीं है|  देशभर के हजारों किसान नये कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर धरना दे रहे हैं, उनका दावा है कि यह न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली को खत्म कर देगा और उन्हें बड़े कार्पोरेट घरानों की दया के भरोसे छोड़ देगा। सरकार इन कानूनों को प्रमुख कृषि सुधारों के तौर पर पेश कर रही है। किसान यूनियनों की सरकार के साथ 10 दौर से अधिक की बातचीत हो चुकी है लेकिन यह दोनों पक्षों के बीच गतिरोध को तोड़ने में विफल रही है। 

Anil dev

Advertising