ग्रामीण भारत की महिलाओं के लिए गेम चेंजर साबित हो सकती है अग्निपथ योजना

Monday, Jun 27, 2022 - 11:53 AM (IST)

नेशनल डेस्क: जिस अग्निपथ योजना को लेकर पूरे देश में इतना बवाल मचा और फिर शांत हो गया वह योजना ग्रामीण भारत की महिलाओं की मानसिकता को बदलकर उनके लिए गेमचेंजर साबित हो सकती है। भारत में 50 फीसदी से अधिक महिलाएं कौशल की कमी, दूसरों पर निर्भरता, नौकरियों, शहरी क्षेत्रों में जगह आदि के लिए उन्हें चुनने वाले कई संगठनों के कारण विभिन्न प्रकार की हिंसा से पीड़ित हैं। मामले से जुड़े जानकारों की माने तो इसे अग्निपथ योजना में शामिल होने के माध्यम से बदला जा सकता है। अगर  उन्हें अग्निवी नारी मौका मिलता हे तो 11.7 लाख रुपये की सेवा निधि और कुल जीवन बीमा का 1 करोड़ रुपये भी मिलेगा। सरकार चार साल बाद फौज छोड़ चुके अग्निवीरों के पुनर्वास में मदद करेगी। सिविल नौकरियों में आसान समायोजन के लिए उन्हें कौशल प्रमाण पत्र और ब्रिज कोर्स प्रदान किए जाएंगे।

अग्निवीर नारियों को बराबर होगा मिलने वाला लाभ
अग्निवीर नारियों को भी पहले साल में 30,000 रुपए का वेतन पैकेज मिलेगा। फिर उन्हें हर साल 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिलेगी। यानी दूसरे वर्ष में उनका वेतन 33,000, तीसरे वर्ष के लिए 36,500 और चौथे वर्ष के लिए 40,000 रुपए होगा। इस बीच, सेवा निधि कोष के लिए हर महीने उनके वेतन का लगभग 30% काटा जाएगा। और उनकी सेवा के अंत में, यानी 4 साल बाद सरकार कुल ₹11.77 लाख तक की राशि जोड़ देगी और प्रत्येक अग्निवीर नारी को भुगतान किया जाएगा। यह योजना आर्थिक रूप से कई अलग-अलग तरीकों से अग्निपथ और समाज में महिलाओं के प्रतिनिधित्व में एक बड़ा बदलाव लाएगी।

योजना से क्या होगा फायदा
कर्नल अशोक किनी (सेवानिवृत्त) का मानना है कि सामाजिक परिप्रेक्ष्य में भारत में महिलाएं घरेलू हिंसा, दहेज हत्या, उच्च शिक्षा की कमी, परिवार में माध्यमिक स्थान, परिवार में आवाज प्रतिनिधित्व की कमी आदि जैसी विभिन्न समस्याओं से जूझ रही हैं। यदि महिलाएं इस योजना से जुड़ती हैं, तो उन्हें भी सामाजिक स्थिति के अलावा,वित्तीय सुरक्षा भी मिलेगी। वे उच्च शिक्षा के लिए सेवानिवृत्ति के दौरान प्राप्त धन का उपयोग कर सकती हैं। यही नहीं वे एक व्यवसाय स्थापित कर सकती हैं। परिवार के लिए एक घर बना सकती हैं।

गांव के लिए आदर्श बन सकती हैं अग्निवीर नारियां
कर्नल अशोक किनी कहते हैं कि भारत विभिन्न संस्कृतियों और प्रथाओं का देश है, जहां कई परिवार महिलाओं को सशस्त्र बलों में काम करने की अनुमति नहीं देते हैं। उन्हें लगता है कि यह उनकी सांस्कृतिक प्रथाओं के खिलाफ है और एक महिला का काम अपने पति की सेवा करना है, लेकिन यह अग्निपथ योजना अग्निवीर नारी शक्ति का निर्माण करती है जो एक लड़की को 17.5 से 21 वर्ष की आयु में सशस्त्र बलों में शामिल होने का अधिकार देती है। वह कहते हैं कि यदि वह कड़ी मेहनत करती है तो वह अपनी सेवा जारी रख सकती है या फिर, वह गांव की अन्य लड़कियों और महिलाओं के लिए भी एक आदर्श बन सकती है जहां वह उस गांव के लिए "गेम चेंजर" के रूप में कार्य कर सकता है।

प्रशिक्षण के लिए बुनियादी ढांचा
सेवानिवृत्त कर्नल बताते हैं कि रक्षा बल धीरे-धीरे बड़ी संख्या में अग्निवीरों और अग्निवीर नारियों के प्रशिक्षण के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने जा रहे हैं। सफल प्रशिक्षण और आगे बलों में शामिल करने के लिए प्रशिक्षकों के प्रावधान, छात्रावास या बैरक और अनुशासनात्मक सावधानियां आवश्यक हैं। लड़की का शारीरिक रूप से मजबूत होने के साथ-साथ परिवार में स्वतंत्र होना बहुत जरूरी है। इस योजना के माध्यम से, यह एक अतिरिक्त लाभ है जो उसके परिवार को उसकी योग्यता को समझने में मदद करेगा। यह वास्तव में मौका पाने वाली हर लड़की के लिए गेम चेंजर है।

करियर चुनने का बेहतर अवसर
अगर महिलाएं वर्दी पहनकर देश की सेवा करने के इच्छुक हैं तो उनके लिए रक्षा बलों में अपना करियर चुनने का यह एक सुनहरा अवसर है। इसके अलावा कुछ अन्य लाभ यह हैं कि एक महिला को पुरुष जितना मजबूत नहीं माना जाता है, लेकिन अब वह किसी भी चीज से अधिक अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित कर सकती है। सशस्त्र बलों में नौकरी को ध्यान में रखते हुए, एक अच्छी काया और मजबूत स्वास्थ्य के बारे में है जो उनके लिए बुनियादी मानदंड हैं। वर्दी पहनने से जो गर्व आता है उसकी कोई सीमा नहीं है। 

Anil dev

Advertising