सरकार की चेतावनी- ये तय है कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी, इसके लिए तैयार रहना होगा

Wednesday, May 05, 2021 - 06:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना के नए वेरिएंट मिलने की जानकारी सामने आने के बाद  केंद्र सरकार ने इसकी तीसरी लहर के बारे में चेतावनी दी है। सरकार के प्रिंसिपल साइंटिफिक एडवाइजर विजय राघवन ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर भी जरूर आएगी। वायरस का संक्रमण अपने सबसे ऊंचे लेवल पर है। अभी यह तय नहीं है कि तीसरी लहर कितना असर करेगी, लेकिन हमें नई लहर के लिए तैयार रहना होगा। 



सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार ने कहा कि जिस तरह से यह वायरस बढ़ रहा है, उसे देखते हुए तीसरी लहर अपरिहार्य है। लेकिन, यह कब और किस पैमाने पर आएगी, इसके बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है।  हालांकि ये नहीं कहा जा सकता है कि तीसरी फेज में ये कितना घातक होगा। हमें अभी से नईलहर के लिए तैयार रहना होगा।

देश के 12 राज्यों में उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक लाख से अधिक
इसके साथ ही उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और उत्तर प्रदेश समेत 12 राज्यों में एक लाख से अधिक कोरोना वायरस के मरीज उपचाराधीन हैं। कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और बिहार उन राज्यों में शामिल हैं जहां दैनिक मामलों में बढ़ोतरी की प्रवृत्ति दिख रही है। उन्होंने कहा कि एक मई से, नौ राज्यों में 18-44 आयु समूह के 6.71 लाख लोगों को कोविड रोधी टीका लगाया गया है। प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन ने कहा कि देश में इस तीव्रता की लंबी कोविड लहर का पूर्वानुमान नहीं जताया गया था। 

Anil dev

Advertising