कृषि कानून को लेकर राहुल का मोदी सरकार पर हमला, कहा- असंभव है किसानों को पीछे हटाना

Wednesday, Mar 10, 2021 - 11:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग एक फिर दोहराते हुए मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार से कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, अन्नदाता का बारिश से नाता पुराना ना डरते ना करते मौसम का बहाना तो क्रूर सरकार को फिर से बताना असंभव किसानों को पीछे हटाना तीनों कानूनों को पड़ेगा लौटाना!”

पेट्रोल-डीजल पर अंधाधुंध कर वसूल रही है सरकार: राहुल 
इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पेट्रोल-डीजल एवं रसोई गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर मंगलवार को सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि सरकार पेट्रोलियम उत्पादों पर आम लोगों से अंधाधुंध कर वसूल रही है तथा अपने ‘मित्र वर्ग' के कर्ज माफ कर रही है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘एलपीजी-पेट्रोल-डीजल पर आम जन से अंधाधुंध टैक्स वसूली करके केंद्र सरकार अपने ‘मित्र' वर्ग का टैक्स व क़र्ज़ माफ़ कर रही है। सच साफ है!'' 

गौरतलब है कि अपनी मांगों को लेकर हजारों किसान दिल्ली के निकट पिछले करीब  3 महीने से प्रदर्शन कर रहे हैं। किसान संगठनों की मांग है कि तीनों कृषि कानूनों को वापस लिया जाए और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी दी जाए। सरकार का कहना है कि ये कानून कृषि क्षेत्र में बड़े सुधार के कदम हैं और इनसे खेती से बिचौलियों की भूमिका खत्म होगी तथा किसान अपनी उपज देश में कहीं भी बेच सकेंगे। किसान संगठनों और सरकार के बीच कई दौर की बातचीत के बावजूद अब तक गतिरोध पूरी तरह खत्म नहीं हो पाया है। 

Anil dev

Advertising