असम में बीजेपी का चुनावी दांव, पेट्रोल-डीजल पांच रुपये सस्ता, शराब पर भी टैक्स घटा

Friday, Feb 12, 2021 - 03:50 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विधान सभा चुनाव से पहले असम सरकार ने पेट्रोल-डीजल और शराब पर लगने वाले एडिशनल सेस को लेकर बड़ा फैसला किया है। वित्त मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने शुक्रवार को सदन में 60,784.03 करोड़ रुपये का लेखानुदान पेश किया और पेट्रोल तथा डीजल पर अतिरिक्त उपकर वापस ले लिया जिससे ईंधन पांच रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा। उन्होंने पिछले वर्ष शराब पर लगाए गए करीब 25 फीसदी अतिरिक्त उपकर को भी हटाने का प्रस्ताव दिया। 

सरमा ने अपने अभिभाषण में कहा, अध्यक्ष महोदय, कोविड-19 के चरम पर होने के दौरान हमने पेट्रोल, डीजल और शराब पर अतिरिक्त उपकर लगाए थे। अब, कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की संख्या कम हो गई है...मैं अपने कैबिनेट सहयोगियों का आभारी हूं जिन्होंने आज सुबह अतिरिक्त उपकर वापस लेने के मेरे प्रस्ताव पर सहमति जताई। 

अब पेट्रोल, डीजल आज मध्य रात्रि से पांच रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा जिससे असम के लाखों उपभोक्ताओं को फायदा मिलेगा।'' वित्त मंत्री अगले वित्त वर्ष के छह महीने के लिए 60,784.03 करोड़ रुपये कुल खर्च के लिए लेखानुदान पेश किया। राज्य में वार्षिक वृद्धि दर 7.71 फीसदी रही जबकि इसी दौरान राष्ट्रीय स्तर पर यह दर 6.11 फीसदी रही। असम में 126 सदस्यीय विधानसभा के लिए मार्च-अप्रैल में चुनाव होने वाले हैं।

Anil dev

Advertising