जनरल एमएम नरवने ने नेपाली सेना को सौंपे चिकित्सा उपकरण, 3 दिवसीय नेपाल दौरे पर हैं सेना प्रमुख

Friday, Nov 06, 2020 - 12:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवने ने गुरुवार को नेपाल सेना को चिकित्सा उपकरण सौंपे। काठमांडू में भारतीय दूतावास के अनुसार भारत सरकार की ओर से जनरल नरवने ने नेपाली सेना के दो फील्ड अस्पतालों के लिए उपकरण भेंट किए। इस दौरान नेपाली समकक्ष जनरल पूर्ण चंद्र थापा के साथ एक बैठक में दोनों पक्षों ने सेना-से-सेना संबंधों और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की।

नरवने ने नेपाली सेना के दो फील्ड अस्पतालों के लिए उपकरण प्रस्तुत किए
काठमांडू में भारतीय दूतावास के अनुसार, भारत सरकार की ओर से जनरल नरवने ने नेपाली सेना के दो फील्ड अस्पतालों के लिए उपकरण प्रस्तुत किए। उपकरण में एक्स-रे मशीन, कंप्यूटेड रेडियोग्राफी सिस्टम, आईसीयू वेंटिलेटर, वीडियो एंडोस्कोपी यूनिट, एनेस्थीसिया मशीन, प्रयोगशाला उपकरण और एम्बुलेंस शामिल हैं। कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में नेपाली सेना की सहायता के लिए अतिरिक्त वेंटिलेटर भी भेंट किए गए। 

थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे महत्वपूर्ण यात्रा पर नेपाल पहुंचे 
आपको बतां दे कि नरवणे तीन दिवसीय महत्वपूर्ण यात्रा पर बुधवार को नेपाल पहुंचे। उनकी यह यात्रा मुख्यत: सीमा विवाद के उपरांत संबंधों में पैदा हुए तनाव के बाद उसे फिर से पटरी पर लाने पर केंद्रित है। जनरल नरवणे नेपाली सेना के प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा के आमंत्रण पर नेपाल की यात्रा पर हैं। उनके साथ उनकी पत्नी वीणा नरवणे भी हैं जो भारतीय सेना की आर्मी वाइव्ज वेल्फेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष हैं। नरवणे के नेपाल पहुंचने पर त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर चीफ ऑफ जनरल स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल प्रभु राम ने उनकी अगवानी की। नेपाली सेना के एक बयान में कहा गया, नेपाल की सेना का मानना है कि इस तरह के उच्चस्तरीय दौरों तथा परंपरा के जारी रहने से दोनों सेनाओं के बीच संबंधों को मजबूत करने में मदद मिलती है।

Anil dev

Advertising