बिहार चुनाव से पहले अखबारों में छपी मोदी-नीतीश मुस्कुराती तस्वीर का आखिर क्या है राज?

Tuesday, Nov 03, 2020 - 11:44 AM (IST)

नेशनल डेस्क: बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत प्रदेश के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर कोविड-19 से बचाव के निर्धारित मापदंड का पालन करते हुए मंगलवार को कड़ी निगरानी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ट्वीट किया, बिहार विधानसभा चुनावों में आज दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस उत्सव को सफल बनाएं। इस दौरान सामाजिक दूरी का पालन करने के साथ ही मास्क जरूर पहनें। इसी बीच बिहार चुनावों से पहले जेडीयू की ओर से प्रकाशित किए गए विज्ञापन में पीएम मोदी और सीएम नीतीश दोनों की बराबर साइज की तस्वीर लगाई गई है। पार्टियों ने तरफ से लगाई गई इस फोटो को लगाकर जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं को भी ये मैसेज रहे कि उनके बीच किसी किस्म की दूरी नहीं है। 

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण मतदान शुरू
आपको बतां दे कि बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 94 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह नौ बजे तक 8.05 प्रतिशत मतदान हुआ बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत प्रदेश के 17 जिलों की 94 विधानसभा सीटों पर कोविड-19 से बचाव के निर्धारित मापदंड का पालन करते हुए मंगलवार को कड़ी निगरानी और पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया। ये 94 विधानसभा क्षेत्र 17 जिलों पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगडिय़ा, भागलपुर, नालंदा तथा पटना में में पड़ते है। राज्यपाल फागू चैहान ने सुबह सात बजे पटना के राजभवन कैम्पस स्थित राजकीय कन्या मध्य विद्यालय मतदान केन्द्र पर मतदान किया।

नीतीश ने किया अपने मतधिकार का प्रयोग
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सभी लोगों को मतदान करना चाहिए। उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी पटना के एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। विपक्षी महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने अपनी माता और पूर्व मुख्यमंत्री राबडी देवी के साथ सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए कहा कि बिहार के सभी लोगों को कोरोना वायरस को लेकर अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए लोकतंत्र के इस त्योहार में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। 

तेजस्वी यादव ने किया ट्वीट
तेजस्वी ने कहा, मुझे पूरा भरोसा है कि लोकतंत्र में लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर बदलाव जरूर लाएंगे। प्रधानमंत्री को लिखे एक पत्र के बारे में पूछे जाने पर तेजस्वी ने कहा कि मोदी आज बिहार आ रहे हैं और उम्मीद है कि उनके उठाए गए बिंदुओं पर वह अपनी बात रखेंगे। राबडी देवी ने कहा कि बिहार में बदलाव की गंगा बह रही है। प्रदेश की जनता बदलाव चाहती है। इससे पहले तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा, अच्छी शिक्षा, बेहतर स्वास्थ्य व क़ानून व्यवस्था और विकसित बिहार के लिए मतदान अवश्य करें। नए दौर में नए बिहार के लिए बदलाव अति आवश्यक है। जय हिंद, जय बिहार। पूर्व केंद्रीय मंत्री सी पी ठाकुर ने भी पटना के एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया ।

चिराग पासवान ने साझा की तस्वीर
लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने अपने चचेरे भाई और सांसद प्रिंस राज के साथ खगडिया जिला स्थित एक मतदान केंद्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। चिराग ने अपने ट्वीटर हैंडल पर अपनी और प्रिंस राज के मताधिकार का प्रयोग करने वाली एक तस्वीर साझा करते हुए लोगों से बिहार के विकास के लिए मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों पर अद्र्धसैनिक बलों की तैनाती सुनिश्चित किए जाने के साथ मतदान के लिए 41,362—41,362 सेट इवीएम एवं वीवीपैट का प्रबंध किया गया है।

Anil dev

Advertising