26/11 मुंबई हमले का दोषी डेविड हेडली करेगा अब ISI को बेनकाब, भारत ने रखी पाकिस्तान के आगे ये मांग

Tuesday, Oct 27, 2020 - 02:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका की जेल में सजा काट रहा मुंबई में 26/11 हमले के दोषी डेविड कोलमेन हेडली के खिलाफ भारत ने अब पाकिस्‍तान से मुकदमा चलाने की मांग की है। रिपोर्टों के मुताबिक भारत सरकार ने हेडली पर मुकदमा चलाए जाने की अपनी मांग से पिछले सप्ताह पाकिस्तान को अवगत कराते हुए कहा कि वह मुंबई हमले के गवाहों से पूछताछ करने के लिए पाकिस्तानी न्यायिक आयोग की मेजबानी करने के लिए तैयार है। नई दिल्ली ने टेलिकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी पूछताछ का प्रस्ताव दिया है।

 भारत सरकार को इस बात का विश्वास है कि पाकिस्तानी अधिकारियों के समक्ष हेडली का बयान आतंक के आकाओं से आईएसआई के जुड़े तार का खुलासा करेगा। इसी के साथ हेडली के बयान से मुंबई हमलों के पीछे पाकिस्तान की भूमिका से भी पर्दा उठ जाएगा।

वहीं हेडली अमेरिकी और भारतीय एजेंसियों के सामने यह कबूल कर चुका है कि उसने पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारे पर आतंकी साजिश को अंजाम दिया। हेडली ने यह भी बताया था कि आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा भी आईएसआई की मदद से ही आतंक को फैला रहा है। डेविड हेडली अभी अमेरिकी जेल में बंद है। उसे डेनमार्क और भारत में आतंकी हमले की साजिश रचने का दोषी पाया गया है। वह जेल में 35 साल की सजा काट रहा है। 

Anil dev

Advertising