नेशनल हेराल्ड केसः सोनिया गांधी से ED आज फिर करेगी पूछताछ, वहीं गुजरात में जहरीली शराब पीने से 10 लोगों की मौत, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Tuesday, Jul 26, 2022 - 05:26 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से नेशनल हेराल्ड केस में आज फिर ईडी पूछताछ करेगी। इस मामले में ईडी ने पहले 25 जुलाई को पेश होने के लिए कहा था लेकिन बाद में नया समन जारी कर कांग्रेस नेता को 26 जुलाई को बुलाया। ईडी ने इससे पहले 21 जुलाई को उनसे करीब सवा दो घंटे पूछताछ की थी। इस दौरान उन्होंने एजेंसी के 28 सवालों के जवाब दिए थे। 

उधर, गुजरात में बोटाद जिले के रोजिद गांव में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 अन्य बीमार पड़ गए जिन्हें उपचार के लिए विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार रात बताया कि कुछ मरीजों की हालत गंभीर है। पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लिया है।   

मार्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 

कोर्ट ने पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी को 3 अगस्त तक ED की कस्टडी में भेजा 

कोलकाता की एक अदालत ने सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी करीबी मानी जा रही अर्पिता मुखर्जी को 10 दिनों की हिरासत में दे दिया। दोनों को स्कूल भर्ती घोटाले की ईडी की जांच के संबंध में गिरफ्तार किया गया है। ईडी ने चटर्जी की 14 दिनों की न्यायिक हिरासत मांगी थी। ईडी ने इस बात का जिक्र किया कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), भुवनेश्वर ने चटर्जी की जांच के बाद कहा है कि उन्हें तत्काल अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं है। 

क्या राजनीति छोड़ने की प्लानिंग कर रहे हैं नितिन गडकरी? मौजूदा हाल पर कही ये बड़ी बात
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने देश में चल रही मौजूदा ब्रांड की राजनीति की पृष्ठभूमि में कहा कि उन्हें ‘‘राजनीति छोड़ने'' की इच्छा होती है क्योंकि जीवन में राजनीति के अलावा और भी बहुत कुछ करने के लिए है। गडकरी ने महाराष्ट्र के नागपुर में सामाजिक कार्यकर्ता 75 वर्षीय गिरीश गांधी को सम्मानित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि राजनीति सामाजिक परिवर्तन के बारे में अधिक होना चाहिए, लेकिन यह सत्ता की तलाश के बारे में अधिक हो गई है। लोग जब उनके लिए बड़े-बड़े गुलदस्ते लाते हैं या उनके पोस्टर लगाते हैं तो उन्हें इससे‘नफरत'होती है।  

भारत की 15वीं राष्ट्रपति बनीं द्रौपदी मुर्मू, PM मोदी बोले- भारत के लिए ये ऐतिहासिक पल 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने पर द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी और कहा कि उनका देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद को संभालना भारत के लिए ऐतिहासिक क्षण है, खासकर गरीबों, वंचितों और कमजोर वर्गों के लिए। मोदी ने एक के बाद एक किए गए ट्वीट में कहा कि शपथ लेने के बाद राष्ट्रपति मुर्मू ने भारत की उपलब्धियों पर जोर दिया और आगे के रास्ते को लेकर एक भविष्यवादी दृष्टिकोण प्रस्तुत किया।

मंकीपॉक्स के लक्षण वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को हवाईअड्डा से एलएनजेपी अस्पताल भेजा जाएगा 
विदेशों से दिल्ली आने वाले ऐसे यात्री जिनमें मंकीपॉक्स संक्रमण के लक्षण हैं उन्हें इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से लोकनायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल भेजा जाएगा। दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना की अध्यक्षता में सोमवार को हुई समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया। दिल्ली सरकार ने सोमवार को जिला अधिकारियों और संबंधित अधिकारियों को मंकीपॉक्स संक्रमण के प्रबंधन पर केंद्र के दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा। 

महाराष्ट्र: पुणे में ट्रेनी एयरक्राफ्ट की खेत में क्रैश लैंडिंग, 22 साल की महिला पायलट घायल 
महाराष्ट्र के पुणे जिले में सोमवार को छोटा ट्रेनी विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में 22 साल की महिला पायलट के जख्मी हो गई। मिली जानकारी के अनुसार यह टू सीटर प्लेन था, इसकी इंदापुर में एक खेत में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। पुणे डिस्ट्रिक्ट एसपी डॉ अभिनव देशमुख ने बताया कि यह ट्रेनी एयरक्रॉफ्ट Carver Aviation कंपनी का है। इस ट्रेनी एयरक्राफ्ट को 22 साल की भाविका राठौड़ उड़ा रही थीं। तकनीकी खराबी के बाद उन्होंने इसे खेत में लैंड कराया। इस दौरान उन्हें हल्की चोट भी आई। 

चीन के राष्ट्रपति ने दी द्रौपदी मुर्मू को दी बधाई, कही ये बात 
नचीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भारत के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वालीं द्रौपदी मुर्मू को सोमवार को बधाई देते हुए कहा कि वह दोनों देशों के बीच आपसी राजनीतिक विश्वास बढ़ाने और मतभेदों को दूर करने की दिशा में उनके साथ मिलकर काम करने के लिए तैयार हैं। चिनफिंग ने अपने बधाई संदेश में कहा कि चीन और भारत एक-दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं तथा चीन-भारत के बीच मजबूत संबंध दोनों देशों के नागरिकों के मूलभूत हितों के साथ-साथ क्षेत्र में और पूरी दुनिया में शांति, स्थिरता और विकास के लिए अनुकूल और आवश्यक हैं। 

भ्रष्टाचार या गलत काम का समर्थन नहीं : बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी के बाद बोलीं ममता 
शिक्षक भर्ती घोटाले में पश्चिम बंगाल सरकार के मंत्री पार्थ चटर्जी की गिरफ्तारी पर मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वे भ्रष्‍टाचार या किसी गलत काम का समर्थन नहीं करतीं। ममता ने कहा, "मैं भ्रष्‍टाचार या किसी भी तरह के गलत काम का समर्थन करती। अगर कोई दोषी पाया जाता है, तो उसे दंडित किया जाना चाहिए, लेकिन मेरे खिलाफ चलाए जा रहे दुर्भावनापूर्ण अभियान की मैं निंदा करती हूं। " 

Pardeep

Advertising