लेह में त्रिशूल युद्ध स्मारक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया

Thursday, Aug 18, 2022 - 01:49 PM (IST)

जम्मू : केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख की राजधानी लेह में त्रिशूल युद्ध स्मारक पर 70 फुट ऊंचे स्तंभ पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

अक्टूबर 1962 में लद्दाख में स्थापित त्रिशूल डिवीजन 'ऑपरेशन स्नो लेपर्ड' में सक्रिय रहा है और चार परमवीर चक्र तथा एक अशोक चक्र सहित कई वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

सेना की उत्तरी कमान के प्रवक्ता ने कहा कि 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत कारू सैन्य स्टेशन पर 'त्रिशूल कॉम्बैट कम्युनिकेटर्स' को त्रिशूल स्मारक पर 70 फुट ऊंचे स्तंभ पर राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना का कार्य सौंपा गया था।

त्रिशूल डिवीजन का युद्ध स्मारक 1962 के युद्ध में भारतीय सेना के सैन्यकर्मियों के बलिदान के सम्मान और उनकी याद में बनाया गया था। प्रवक्ता ने कहा कि 3 इन्फैंट्री डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल पी के मिश्रा ने झंडा फहराया। इस कार्यक्रम में डिवीजन के जवान, कारू के स्थानीय लोगों और बच्चों ने शिरकत की।

त्रिशूल डिवीजन के तहत 'त्रिशूल कॉम्बैट कम्युनिकेटर्स' का भी गौरवशाली इतिहास है और उसे हवलदार बिपुल रॉय, एसएम (पी) समेत कई सैन्यकर्मियों के लिए वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। रॉय ने गलवान संघर्ष के दौरान अपने जीवन का बलिदान दिया और उनका नाम डिवीजन के अन्य बहादुर सैनिकों के साथ त्रिशूल युद्ध स्मारक पर अंकित है।

Monika Jamwal

Advertising