दो माह से लीबिया में फंसे 12 भारतीय सुरक्षित वतन लौटे, NCM अध्यक्ष ने किया धन्यवाद

Monday, Mar 06, 2023 - 01:52 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पिछले दो महीने से लीबिया में  फंसे 12 भारतीय कामगार राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग, विदेश मंत्रालय और ट्यूनीशिया में भारतीय दूतावास के संयुक्त प्रयास से वतन तौट आए हैं। इन कामगारों को एक एजेंट द्वारा पंजाब से आकर्षक नौकरी, अच्छे वेतन और खुशहान जीवन का वादा कर अवैध रूस से लीबिया ले जाया गया था। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM ) की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि लीबिया ले जाने के बाद उन्हें बिना किसी वेतन के निजी कंपनियों में नौकरी की पेशकश की गई और बंधुआ मजदूर के रूप में रखा गया। कामगारों ने यह भी आरोप लगाया है कि उन्हें बेरहमी से पीटा गया और उचित भोजन भी नहीं दिया गया।
 

कुछ स्थानीय नेताओं के द्वारा NCM  के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा को पत्र लिखकर  कामगारों को वापस लाने का अनुरोध किया गया था। ये कामगार अल्पसंख्यक समुदायों से हैं। लालपुरा ने छह फरवरी को विदेश मंत्रालय को प्रतिवेदन भेजा और कार्रवाई शुरू करने का अनुरोध किया। ट्यूनीशिया में भारतीय दूतावास से भी इस संबंध में संपर्क किया गया।  राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने कहा कि लीबिया में फंसे भारतीयों को विदेश मंत्रालय और ट्यूनीशिया में भारतीय दूतावास की मदद से NCM द्वारा सुरक्षित वापस लाया गया है।

रविवार को पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए NCM के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने  कहा कि एनएमसी लगातार अल्पसंख्यकों के लिए काम करती है ताकि उन पर कोई अत्याचार न हो। उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग विदेश मंत्री के साथ लगातार चर्चा कर रहा है, ताकि भारत के बाहर रहने वाले अल्पसंख्यकों को कोई भी समस्या न हो। NCM के अध्यक्ष ने बताया कि लीबिया में फंसे सभी भारतीयों में से सबसे पहले चार लोगों को बचाया गया और वे 13 फरवरी को अपने घर पहुंचे, जबकि आठ फंसे हुए थे और उनके पास न पैसा है और न ही संसाधन।

 

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) के अध्यक्ष ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि 2 मार्च को बाकी आठ लोग भी भारत वापस आ गए हैं। उन्होंने विदेश मंत्री को धन्यवाद दिया और विदेशों में रहने वाले भारतीयों को संदेश दिया कि अगर उन्हें कोई कठिनाई हो रही है, तो विदेश मंत्रालय उनकी मदद के लिए है। उन्होंने पंजाब सरकार से उन लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की भी मांग की जिन्होंने उन्हें इस स्थिति में डाला है।

Tanuja

Advertising