भीषण ठंड के बीच दिल्ली NCR में जाेरदार बारिश,  कई राज्यों में ओले गिरने की चेतावनी

Sunday, Jan 03, 2021 - 10:16 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  उत्तर भारत में जारी शीतलहर के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जोरदार बारिश हो रही है, जिससे मौसम और सर्द हो गया है। गरज के साथ हो रही तेज बारिश के चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो साल के पहले सप्ताह बारिश से राहत नहीं मिलेगी, वहीं कुछ जगह ओले पड़ने से ठंड और बढ़ सकती है।

 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार पश्चिमोत्तर क्षेत्र में अगले तीन दिन बारिश, गरज के साथ ओले गिरने और कोल्ड डे बने रहने के आसार हैं। कुछ स्थानों पर चार जनवरी को गरज के साथ ओले गिरने की संभावना है। इसके अलावा कोल्ड डे बने रहने से ठंड बढ़ने और छह जनवरी को कहीं कहीं घने कोहरे की संभावना है। पहाड़ों पर हिमपात तथा बारिश की संभावना है जिससे मैदानी इलाकों में प्रचंड शीतलहर के आसार हैं।  

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान में बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली सहित उत्तर पश्चिम भारत के कई इलाकों में देखा जा रहा है।  इसी वजह से दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई अन्य स्थानों पर मौसम में बदलाव महसूस किया जा रहा है।  हिमाचल प्रदेश में हिमपात तथा बारिश की संभावना है जिससे समूचा राज्य भीषण ठंड की चपेट में है और ऊंचाई वाले इलाकों में आम जनजीवन पर बुरा असर पड़ा है। मनाली का पारा एक डिग्री ,मंडी ,शिमला पांच डिग्री ,सुंदरनगर ,उना ,सोलन का पारा क्रमश: दो डिग्री ,नाहन सात डिग्री ,भुंतर चार डिग्री , धर्मशाला तीन डिग्री रहा । 

इस बीच, मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को भारी बर्फबारी को लेकर मौसम का ''येलो अलर्ट'' जारी किया है। शिमला के मौसम केद्र ने तीन से पांच जनवरी और आठ जनवरी को राज्य के मैदानी इलाकों में बारिश जबकि मध्यम एवं ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश एवं बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। साथ ही मौसम केंद्र ने पांच जनवरी के लिए मध्यम एवं ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी को लेकर ''येलो'' मौसम चेतावनी जारी की है जबकि तीन से पांच जनवरी के बीच मैदानी एवं निचले पर्वतीय क्षेत्रों में आंधी और बिजली चमकने की चेतावनी दी है। उल्लेखनीय है कि मौसम की ''गंभीरता'' के अनुसार रंगों के जरिए चेतावनी जारी की जाती है, जिनमें ''येलो'' सबसे कम खतरनाक की श्रेणी में आती है। 


vasudha

Advertising