भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी होंगे दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति चुनाव में पर्यवेक्षक

Thursday, May 04, 2017 - 11:26 PM (IST)

नई दिल्ली: दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति पद के लिए होने जा रहे चुनाव में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी और उपचुनाव आयुक्त विजय देव पर्यवेक्षक होंगे। दक्षिण कोरिया में इस चुनाव के लिए आगामी 9 मई को मतदान होगा।

आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि दक्षिण कोरिया ने जैदी और उन्हें चुनाव में बतौर पर्यवेक्षक आमंत्रित किया है। दक्षिण कोरिया में पिछले वर्ष दिसंबर में तत्कालीन राष्ट्रपति पार्क गुइन हे को महाभियोग के जरिए हटाए जाने के बाद इस पद पर फिर से चुनाव हो रहा है। पार्क को महाभियोग के जरिए पद से हटाने को कोरियाई संवैधानिक अदालत से 10 मार्च को मंजूरी मिलने के बाद नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान की तारीख 9 मई तय की गई थी।

अधिकारी ने बताया कि बतौर पर्यवेक्षक जैदी और देव दक्षिण कोरिया में चुनाव प्रक्रिया को आधुनिक बनाने के प्रयासों की भारतीय चुनाव आयोग से तुलनात्मक समीक्षा करेंगे। उन्होंने बताया कि भारत में सफलता पूर्वक स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न कराने में ईवीएम के प्रयोग की सफलता को देखते हुए विश्व के तमाम देश भारतीय चुनाव आयोग के अधिकारियों को पर्यवेक्षक के रूप में आमंत्रित करते हैं। जैदी और देव 8 मई को दक्षिण कोरिया के लिए रवाना होंगे।

Advertising