केरल में तबाही का मंजर, नासा ने जारी की बाढ़ के पहले और बाद की तस्वीर

Wednesday, Aug 29, 2018 - 12:58 PM (IST)

तिरुवनंतपुरम: बाढ़ की मार झेल चुके केरल में जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। अब राज्य में घरों और सड़कों पर जमा हुए गाद और मलबे को हटाने पर काम हो रहा है। केरल में अब तक 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भले ही राज्य में जनजीवन सामान्य हो जाएं लेकिन बाढ़ से लोगों को जो जख्म मिले हैं वो शायद ही कभी भर पाएंगे। वहीं अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने केरल बाढ़ की कुछ तस्वीरें जारी की हैं। नासा के मुताबिक बांध से छोड़े गए पानी ने बाढ़ को और भीषण रूप दे दिया। नासा ने दो तस्वीरे जारी की हैं एक बाढ़ से पहले की और एक बाद की।

6 फरवरी 2018 को ली गई तस्वीर में केरल के वेमबानद लेक, अलप्पुझा, कोट्टायम, चंगासेरी और थिरुवला के बांधों में बांधों में पानी जमा होता दिखाई दे रहा है जबकि 22 अगस्त 2018 को ली गई तस्वीर में पानी का सैलाब पूरे केरल पर नजर आ रहा है। नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि बांध का पानी काफी देरी से छोड़ा गया, जब इसे छोड़ा गया तब राज्य में बारिश हो रही थी।

केरल में बारिश 20 जुलाई से शुरू हुई और उसके बाद बांध का पानी छोड़ा गया जिसके बाद 8 अगस्त को बाढ़ आई। एक तरफ बांध का पानी और दूसरी तरफ तेज बारिश ने राज्य बाढ़ को भीषण रूप दे दिया। बारिश के चलते इडुक्की के 35 गेट एक साथ खोलने पड़े थे। वहीं सीएम पिनराई विजयन ने कहा कि वे अब नया केरल बसाएंगे और उम्मीद है केंद्र सरकार उनकी मदद करेगी।

Seema Sharma

Advertising