PM ने किया Statue of Unity का लोकार्पण और RBI-सरकार में बढ़ा तनाव, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

Wednesday, Oct 31, 2018 - 01:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: PM ने किया Statue of Unity का लोकार्पण से लेकर गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफा तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढ़िए देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

PM ने किया Statue of Unity का लोकार्पण, भारत बना विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा वाला देश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के नर्मदा जिले में केवड़यिा स्थित सरदार सरोवर बांध से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर साधु द्वीप पर बनी सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी को राष्ट्र को समर्पित किया। 

पंजाब और हरियाणा में दिवाली और गुरु पर्व के मौके पर बदला पटाखे जलाने का समय
चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में दिवाली और गुरु पर्व के दिन पटाखे जलाने का समय सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद बदल दिया गया है। अब नए समय के मुताबिक चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में रात 8:00 से 10:00 बजे के बीच ही पटाखे जला सकेंगे। 

Statue of Unity: मोदी बोले, पटेल न होते तो शिवभक्तों को लेना पड़ता सोमनाथ तक का वीजा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को लोकर्पण करते हुए कहा कि यह भारत को विखंडित करने के प्रयासों को विफल करने वाले व्यक्ति के साहस की याद दिलाती रहेगी। गुजरात के राज्यपाल ओ. पी.कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ के लोकार्पण के दौरान मौजूद थे। प्रतिमा का लोकार्पण सरदार पटेल की 143वीं जयंती पर हुआ।

राकेश अस्थाना हैं BJP के 'शार्प शूटर': शिवसेना
महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी शिवसेना ने अपने मुखपत्र 'सामना' में एक बार फिर बीजेपी पर हमला किया है। 'सामना' के संपादकीय में सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को बीजेपी का शार्प शूटर बताया गया है। उन्होंने कहा कि गुजरात कैडर के राकेश अस्थाना मोदी-शाह के बेहद वफादार हैं। इसमें कोई गलत बात नहीं है, लेकिन अस्थाना की ईमानदारी सवालों के घेरे में है। 

लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मलाला को सम्मानित करेगा हार्वर्ड
नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला युसूफजई को लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय सम्मानित करेगा। हार्वर्ड के केनेडी स्कूल ने बताया कि छह दिसंबर को आयोजित होने वाले एक समारोह में युसूफजई को 2018 का ग्लेट्स्मैन पुरस्कार दिया जाएगा।

अमेरिका ने की JUD, FIF पर पाक के पाबंदी हटाने की निंदा
अमरीका ने मंगलवार को कहा कि हाफिज सईद के जमात-उद-दावा (जेयूडी) और फला-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) पर हाल ही में पाबंदी का हटाया जाना ‘वित्तीय कार्रवाई कार्यबल’ (एफएटीएफ) के प्रति पाकिस्तान की प्रतिबद्धता के विपरीत है। अमेरिका ने कहा कि यह कदम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के तहत आतंकवाद से लड़ने की पाकिस्तान की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने की उसकी क्षमता को कमतर करेगा।

ये है दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, हर साल यात्रा करेंगे 9 करोड़ लोग (pics)
तुर्की के इस्तांबुल में दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा बनाया गया है, जिसका उद्धघाटन 29 अक्टूबर (तुर्की के गणतंत्र दिवस) पर राष्ट्रपति रेचप तैयप आर्दोआन ने किया। इस एयरपोर्ट की 9 करोड़ यात्रियों की क्षमता है। ये एयरपोर्ट 19 हजार एकड़ में फैला हुआ है और यहां से 250 एयरलाइन्स 350 से ज्यादा जगहों के लिए उड़ान भरेंगी। इस एयरपोर्ट को काफी हाइटेक तरीके से बनाया गया है। इस एयरपोर्ट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से सुविधाएं दी जाएंगी।

वेनिस में बारिश व बाढ़ के बावजूद मैराथन में दौड़े लोग (pics)
इटली के ऐतिहासिक शहर वेनिस में लगातार बारिश के चलते आई बाढ़ के कारण कई इलाकों में पांच फुट तक पानी भरा है। इसके बावजूद वॉटर-वे के लिए दुनियाभर में मशहूर वेनिस में मंगलवार को लोग मैराथन में दौड़ते नजर आए। शहर का तीन-चौथाई हिस्सा डूबा होने के बावजूद रनर्स के इस तरह जोश दिखाने की पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। 

RBI और सरकार में तनाव बढ़ा, गवर्नर उर्जित पटेल दे सकते हैं इस्तीफा
केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक के बीच चल रहे तनाव के कारण आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल इस्तीफा दे सकते हैं। खबरों के मुताबिक, अगर सरकार रिजर्व बैंक का सेक्शन 7 लागू करती है तो उर्जित पटेल इस्तीफा दे सकते हैं। सेक्शन 7 के तहत सरकार को यह अधिकार है कि वह आरबीआई के गवर्नर को गंभीर और जनता के हित के मुद्दों पर काम करने के लिए निर्देश दे सकती है। 

SBI का नया नियम आज से लागू, एक दिन में निकाल पाएंगे सिर्फ 20 हजार रुपए
भारतीय स्टेट बैंक ने क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्ड होल्डर्स के लिए एटीएम विद्ड्रॉअल लिमिट में आज से बदलाव कर दिया है। अब ग्राहक एसबीआई क्लासिक और मैस्ट्रो डेबिट कार्ड के जरिए एटीएम से रोजाना 20 हजार रुपए से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे। पहले यह सीमा 40 हजार रुपए तय की गई थी, लेकिन एसबीआई ने इसे कम कर दिया है।

मुझे पता था कि मैं 2019 विश्व कप की कप्तानी करने के लायक नहींः टिम पेन
आॅस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की कप्तानी से हटाए गए टिम पेन को इस बात का बिल्कुल भी अफसोस नहीं है कि उनसे बड़ी जिम्मेदारी छीनी गई। पेन को पहले से ही इसका अनुमान था कि वह कप्तानी में लंबी रेस के घोड़े नहीं हैं। उन्होंने कहा कि मैं 2019 विश्व कप की कप्तानी करने के लायक नहीं था।

अपनी बात से पलटे पाॅल हेमल, बोले- मैं नहीं बन सकता कोहली का मैनेजर
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की फैन फॉलोइंग दुनियाभर में है। वहीं, डब्ल्यूडब्ल्यूई के पाॅल हेमन जो खतरनाक रेसलर ब्राॅक लैसनर के वकील हैं, वह भी कोहली की परफाॅर्मेंस से प्रभावित हैं। कुछ दिन पहले हेमन ने ट्विटर के जरिए कोहली का एडवोकेट बनने की बात कही थी, लेकिन अब उन्होंने इस बात से इनकार कर दिया आैर कहा कि वह कोहली के मैनेजर नहीं बन सकते। 

छोटे भाई ज़ैन को प्यार से निहारती नजर आई मीशा, वायरल हुई तस्वीर
बाॅलीवुड एक्टर शाहिद कपूर के बेटे ज़ैन कपूर को पैदा हुए 1 महीने हो गए हैं। जैन के शाहिद के परिवार में आने से सबसे ज्यादा खुश लोगों में मीशा भी है। शाहिद की बेटी मीशा को उनका भाई मिल गया है। हाल ही में मीशा की एक तस्वीर सोशल साइट पर काफी वायरल हो रही है। तस्वीर में मीशा अपने छोटे भाई के पास खड़ी नजर आ रही हैं। इसमें जै़न झूले में लेटे हुए हैं।

बेटी न्याया के लिए अजय-काजोल ने सिंगापुर में खरीदा अपार्टमेंट? इस कॉलेज में कर रही हैं हायर स्टडीज
 बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन की बेटी न्यासा देवगन इन दिनों सिंगापुर में पढ़ाई कर रही हैं। न्यासा वहां पर यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज ऑफ साउथ-ईस्ट एशिया में रहकर हायर स्टडीज कर रही हैं।



 

Anil dev

Advertising