कांग्रेस को PM मोदी का शायराना जवाब- धूल चेहरे पर थी, आईना साफ करते रहे

Wednesday, Jun 26, 2019 - 03:18 PM (IST)

नई दिल्लीः भाजपा नीत राजग को लोकसभा चुनाव में मिले बहुमत को ‘‘देश की हार'' बताने के लिए कांग्रेस पर बरसते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि ऐसा कहना देश के करोड़ों मतदाताओं, किसानों एवं मीडिया का अपमान है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के हारने से देश नहीं हार जाता क्योंकि कांग्रेस देश नहीं है। कांग्रेस नेता गुलाब नबी आजाद को गालिब के शेर के जरिए जबाव देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब तक चश्मे से धूल नहीं हटेगी विकास नजर नहीं आए। व्यंग्य कसते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गुलाब नबी आजाद जी कुछ दिन तो गुजरात में गुजारिए। पीएम मोदी ने राज्यसभा में गालिब का शेर- 'धूल चेहरे पर थी, आईना साफ करता रहा' सुनाया।


राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा ‘‘ऐसे अवसर बहुत कम आते हैं जब चुनाव स्वयं जनता लड़ती है। 2019 का चुनाव दलों से परे देश की जनता लड़ रही थी । '' उन्होंने कहा कि ये चुनाव विशेष थे, कई दशकों के बाद पूर्ण बहुमत की सरकारें बनना मतदाताओं की सोच की स्थिरता जाहिर करता है।

मोदी ने कहा कि भाजपा की जीत को लोकतंत्र तथा देश की हार बताना लोकतंत्र का अपमान है । विपक्षी कांग्रेस पर तंज करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा ‘‘ कांग्रेस हारी तो देश हार गया । देश यानी कांग्रेस, कांग्रेस यानी देश । अहंकार की एक सीमा होती है । '' उन्होंने कहा कि कांग्रेस के हारने से देश नहीं हार जाता क्योंकि कांग्रेस देश नहीं है ।

मोदी ने कहा कि मैं हैरान हूं कि चुनाव में हार के बाद मीडिया को भी गालियां दी गईं। मीडिया के कारण चुनाव जीते जाते हैं क्या? मीडिया क्या बिकाऊ है? क्या केरल और तमिलनाडु में यह लागू होगा? हम इस चुनाव को देखें तो 40-45 डिग्री तापमान के बाद भी लोग कतारों में थे। 80 साल के बुजुर्ग भी लाइनों में लगे थे। कितनी तपस्या के बाद चुनाव होता है और हम चुनाव पर सवाल उठाकर उनका अपमान कर डालते हैं।
 

Anil dev

Advertising