एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की अब तक की बड़ी खबरें

Friday, Dec 15, 2017 - 01:36 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब केसरी आपके लिए लेकर आया है अब तक की ऐसी बड़ी खबरें जिसे आप अपने व्यस्त शड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलिटेन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए, देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की बड़ी खबरें। 

शीतकालीन सत्र: लोकसभा सोमवार तक स्थगित, राज्यसभा में कांग्रेस ने किया हंगामा
गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के बाद आज संसद शीतकालीन सत्र शुरू हुआ। लोकसभा के तीन वर्तमान तथा सात पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद शीतकालीन सत्र के पहले दिन आज सदन की कार्रवाई दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। 

NGT अब गंगा को दूषित करने पर हुई सख्त, प्लास्टिक से बने सामान पर लगाया बैन
गुजरात विधानसभा चुनाव पर सामने आए एग्जिट पोल पर युवा पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने सवाल खड़े किए हैं। एग्जिट पोल आने के कुछ देर बाद ही हार्दिक पटेल ने ट्वीट करते हुए कहा है कि ऊपर वाले के घर देर है मगर अंधेर नहीं ऊपर वाले के घर देर है मगर अंधेर नहीं जीत सत्य की होंगी। 

राहुल के अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार बोली सोनिया गांधी, 'मैं हो रही हूं रिटायर'
कांग्रेस अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी की ताजपोशी से एक दिन पहले पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज संकेत दिया कि वह सक्रिय राजनीति से हट सकती हैं। सोनिया ने राहुल के अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी में उनकी भूमिका के बारे पूछे जाने पर यहां संसद परिसर में संवाददाताओं से कहा कि मेरा काम संन्यास लेना होगा। राहुल को इसी महीने पार्टी अध्यक्ष पद पर निर्विरोध चुना गया है।

RTI: रामलला की देखरेख में होने वाले खर्च को बताने से यूपी सरकार का इंकार
देश की राजनीति में रामजन्म भूमि मुदृदा कितना खास है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सका है, कि कभी केंद्र में बीजेपी की सरकार बनबाने में इस मुद्दे ने ही अहम भूमिका निभाने का काम किया था। 

सच साबित हुआ एग्जिट पोल तो, राहुल के लिए इस हार के क्या होंगे मायने?
 विभिन्न मतदान पश्चात सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल) में हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भाजपा के सत्ता में भारी बहुमत से आने का अनुमान व्यक्त किया गया है। हिमाचल प्रदेश में सत्ता बचाने और गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा को पटखनी देने के कांग्रेस के जी-तोड़ प्रयासों को जनता का अपेक्षित समर्थन मिलता नहीं दिखाई दे रहा है। 

चीन चाहता है गुजरात में हो पीएम मोदी की जीत, जानिए क्या है वजह
विभिन्न मतदान पश्चात सर्वेक्षणों (एग्जिट पोल) में हिमाचल प्रदेश और गुजरात में भाजपा के सत्ता में भारी बहुमत से आने का अनुमान व्यक्त किया गया है। वहीं चीन की निगाहें गुजरात चुनाव के नतीजों पर हैं। चीनी मीडिया की खबरों के मुताबिक गुजरात चुनाव को चीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुधारवादी अजेंडा को लेकर भारतीयों के रुख का लिटमस टेस्ट मान रहा है। 

अद्भुत: बच्चे के उपग्रह से सुलझा अंतरिक्ष का बड़ा रहस्य
पृथ्वी के विकिरण क्षेत्र में पाए जाने वाले कुछ क्रियाशील और नुक्सान पहुंचाने में सक्षम तत्वों के स्रोत से जुड़े 60 साल पुराने रहस्य का भेद खुल गया है तथा यह संभव हुआ है एक बच्चे द्वारा संचालित जूते के आकार के एक उपग्रह से मिले आंकड़ों से। 

मोबाइल और TV खरीदना पड़ेगा महंगा, सरकार ने उठाया अहम कदम
अगर आप मोबाइल फोन, टीवी और माइक्रोवेव खरीदने का मन बना रहे हैं तो अापकी जेब पर बोझ बढ़ने वाला है। केंद्र सरकार ने विदेशी मोबाइल, टीवी और माइक्रोवेव पर कस्टम ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दी है। सरकार के इस फैसले के बाद इनकी कीमतों में बढ़ौतरी हो जाएगी।

जेपी समूह ने सुप्रीम कोर्ट में जमा कराए 150 करोड़ रूपए
रियल एस्टेट कंपनी जयप्रकाश एसोसिएट लिमिटेड ने सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश का पालन करते हुए आज कोर्ट रजिस्ट्री में 150 करोड़ रूपए जमा कराए। कोर्ट ने घर खरीदारों के हितों की रक्षा के लिए कंपनी को निर्देश दिया था।

केंद्र के फैसले से सहमत SC, सभी योजनाओं को आधार से लिंक करने की तारीख बढ़ाई
सुप्रीम कोर्ट ने सभी सेवाओं और योजनाओं को आधार कार्ड से अनिवार्य तौर पर जोड़ने की अंतिम अवधि 31 मार्च 2018 तक आज बढ़ा दी है। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच-सदस्यीय संविधान पीठ ने अंतरिम आदेश सुनाते हुए सभी कल्याणकारी योजनाओं के लिए आधार लिंकिंग की अनिवार्यता की अवधि 31 मार्च तक बढ़ाए जाने के सरकार के फैसले पर सहमति जताई।

गुजरात चुनाव: भाजपा विधायक ने अपनी ही पार्टी को बताया भ्रष्ट, ऑडियो Viral
गुजरात चुनाव के आखिरी चरण के मतदान के ठीक एक दिन पहले एक सियासी तुफान आ गया। भाजपा विधायक का एक ऑडियो क्लिप वायरल हुआ है जिसमें उन्होंने स्वीकार किया है कि उनकी पार्टी में भ्रष्टाचार है। 

चीन ने फिर चौंकाया, अपराधी ट्रैक करने के लिए अपनाई ये तकनीक
चीन ने एक बार फिर नई तकनीक सामने लाकर दुनिया को चौंका दिया है। चीन में लोगों की निगरानी के लिए एक एेसी तकनीक अपनाई गई है जिसके द्वारा  सीसीटीवी कैमरों की मदद से चंद ही मिनटों में संदिग्ध व अपराधी ट्रैक कर उनको गिरफ्तार  किया जा सकता है।

3 साल बाद ट्वीट को लाइक करते ही विवादों में आए धोनी
 टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अक्सर ही मैदान पर अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी के बदौलत फैंस के दिलों में राज करते है,लेकिन सोशल मीडिया पर बहुत ही कम ही एक्टिव रहते हैं। हाल ही में उन्होंने करीब 3 साल बाद कोई ट्वीट लाइक किया है, जिसकी वजह से विवादों में आ गए हैं। 

कोहली ने टीम के इस खिलाड़ी से मांगे 'खुशहाल' जिंदगी के लिए टिप्स
भारतीय कप्तान विराट कोहली बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ शादी के बंधन में बंध गए हैं और उन्हें अपनी टीम के साथियों से भी खूब बधाईयां मिल रही हैं जिसके लिए उन्होंने सभी को शुक्रिया भी अदा किया। विराट और अनुष्का सोमवार को इटली में एक-दूसरे के साथ परिणय सूत्र में बंधे थे। शादी के समारोह में दोनों के करीबी रिश्तेदार और दोस्त ही शामिल हुए।

शादी के बाद कुछ इस अंदाज में बीच पर नजर आए विराट-अनुष्का
बॉलीवुड एक्ट्रैस अनुष्का शर्मा और विराट कोहली की शादी का खुमार अभी भी सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। बॉलीवुड स्टार्स से लेकर आम जनता तक उन्हें सब बधाइयां दे रहे है।

शादी में नहीं बुलाए जाने पर नाराज हुए अनुष्का के भाई, एेसे जाहिर की नाराजगी
बॉलीवुड एक्ट्रैस अनुष्का शर्मा और विराट कोहली की शादी का खुमार अभी भी सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। पहले सोशल मीडिया पर इनकी शादी में नाराज हुए फूफा को लेकर ट्रोल कर रहे थे वहीं, अब पता चला है कि उनके भाई भी नाराज हो गए हैं।

जीवन सूत्र: बदल देंगे आपकी जिंदगी, फिर सारा संसार तुम्हारा है
समुद्र सभी के लिए एक ही है पर कुछ उसमें से मोती ढूंढते हैं, कुछ उसमें से मछली ढूंढते हैं और कुछ सिर्फ अपने पैर गीले करते हैं। जिंदगी भी समुद्र की भांति ही है यह सिर्फ हम पर निर्भर करता है कि इस जीवन से हम क्या पाना चाहते हैं, हमें क्या ढूंढना है?

आज से डूब गया है तारा, शादी-ब्याह और मांगलिक कार्यों पर विराम
शुक्र ग्रह को तारा माना गया है। इनके अस्त हो जाने पर भारतीय ज्योतिष शास्त्र किसी भी प्राणी को शुभकार्य की अनुमति नहीं देता। ज्योतिष के प्राचीन ग्रंथों में इस बात का उल्लेख मिलता है और ऋग्वेद के अनेक मंत्र यह संकेत देते हैं कि हर बीस महीनों की अवधि के दौरान शुक्र नौ महीने प्रभात काल में अर्थात प्रातः काल पूर्व दिशा में चमकता हुआ दृष्टिगोचर होता है। 

Advertising