क्या आप जानते हैं कैसी है PM मोदी की सुरक्षा!

Tuesday, May 31, 2016 - 05:38 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को लेकर काफी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और सावधानी बरती जा रही है। माना जा रहा है कि मोदी कई खतरनाक आतंकी संगठनों के हॉट टारगेट हैं। इसीलिए उनके लिए पारंपरिक सुरक्षा इतंजाम के इतर अत्याधुनिक साजो-सामान और कई सीक्रेट हथियारों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। पीएम जहां से गुजरते हैं वहां जमीन से लेकर आसमान तक चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा उनके पूर्ववर्ती प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तुलना में दोगुनी है। यह व्यवस्था स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) कमांडो और सुरक्षा काफिला दोनों ही स्तर पर की जाती है।
 
मोदी की सुरक्षा में विभिन्न घेरों के तहत एक हजार से ज्यादा कमांडो तैनात रहते हैं। मोदी अति सुरक्षा वाली बुलेटप्रुफ बीएमडब्ल्यू 7 में सफर करते हैं। उनके काफिले में साथ-साथ ऐसी ही दो डमी कारें चलती हैं, ताकि हमलावर को भ्रमित किया जा सके. जबकि मनमोहन सिंह के काफिले में केवल एक ही डमी बीएमडब्ल्यू कार चलती थी। प्रधानमंत्री के सात रेसकोर्स रोड स्थित आवास में एसपीजी के 500 से ज्यादा कमांडो तैनात रहते हैं। सूत्रों ने बताया कि मोदी के काफिले में चलने वाली कारों की एसपीजी अच्छी तरह जांच करती है। इसके अलावा एक जैमर, एक एंबुलेंस और दिल्ली पुलिस की जिप्सियां हमेशा उनके काफिले के आगे और पीछे चलती हैं। 
 
ये सड़क के दोनों तरफ 100 मीटर की दूरी तक रखे बिस्फोटक को निष्क्रिय कर सकते हैं। पीएम मोदी जहां-जहां गुजरते हैं वहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाते हैं। इसके इलावा  प्रधानमंत्री के सात रेसकोर्स रोड स्थित आवास में एसपीजी के 500 से ज्यादा कमांडो तैनात रहते है। पीएम अगर विदेश जाते हैं तो उनकी हवाई यात्रा की जिम्मेदारी एयरफोर्स की होती है। पीएम के एयरपोर्ट पहुंचने से पहले दो विमान तैयार रहते हैं। अगर एक विमान खराब हो जाए तो दूसरे विमान का इस्तेमाल किया जाता है। 
 
जानकारी मुताबिक ''जब से मोदी प्रधानमंत्री बने हैं, दिल्ली पुलिस को एक दर्जन से ज्यादा खुफिया सूचनाएं मिल चुकी है, जिसके अनुसार वे आतंकियों के निशाने पर हैं। ''राजीव गांधी के अलावा किसी अन्य प्रधानमंत्री की जान को इतना खतरा नहीं था।
Advertising