सबसे बड़ी किसान विरोधी है मोदी सरकार: योगेंद्र यादव

punjabkesari.in Monday, Feb 08, 2016 - 05:31 PM (IST)

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी नीत सरकार पर करारा प्रहार करते हुए स्वराज अभियान के संयोजक योगेंद्र यादव ने आरोप लगाया कि यह सबसे बड़ी किसान विरोधी सरकार है जो न केवल लोकसभा चुनाव के अपने लिखित वादों से मुकर गई बल्कि नैरोबी में डब्ल्यूटीआे मंत्रिस्तरीय बैठक में खेती किसानी के मुद्दे पर भी घुटने टेक दिए।  योगेंद्र यादव ने बातचीत में कहा, ‘‘नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की नीतियां किसान विरोधी हंै। और अब तक के सरकार के कामकाज के आधार पर मैं कह सकता हूं कि यह सबसे बड़ी किसान विरोधी सरकार है। ’’ 
 
उन्होंने आरोप लगाया कि 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने वादा किया था कि उनकी सरकार बनी तो वह किसानों को फसलों के लागत की 50 प्रतिशत अधिक कीमत देने का प्रावधान करेगी। लेकिन अब वह अपने इस वादे से मुकर गई है। स्वराज अभियान के नेता ने आरोप लगाया कि हाल ही में इस सरकार ने नैरोबी में विश्व व्यापार संगठन की मंत्रिस्तरीय बैठक में किसानों एवं किसानी के मुद्दे पर घुटने टेकने का काम किया। 
 
प्रधानमंत्री कृषि फसल बीमा योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह पिछली फसल बीमा योजना से थोड़ा ठीक है लेकिन यह कोई नई योजना नहीं है। इसे दो-तीन पुरानी योजनाआें को मिलाकर बनाया गया है और फसल के नुकसान की भरपाई के मामले में किसानों के साथ मजाक किया गया है।  
 
योगेंद्र ने कहा, ‘‘मैं यह कह सकता हूं कि सरकार ने फसल बीमा योजना के संदर्भ में मौका गंवा दिया। किसानों को एेसी बीमा योजना की जरूरत है जो उन्हें उनके नुकसान का मूल्य तुरंत दिला सके, फसलों की नुकसान की स्थिति में सुरक्षा प्रदान कर सके यह योजना इन मानकों पर खरी नहीं उतरती। ’’ उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याआें का हल निकालने की बजाए सरकार का ध्यान बहुराष्ट्रीय कंपनियों के एजेंडा पर चला जाता है। जरूरत है कि फसलों की बर्बादी को रोकने का तरीका बने, सिंचाई सुविधा और सस्ती बिजली मिले।  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News