लुधियाना गैस रिसाव हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दुख, मृतकों के परिवारों को 2 लाख मुआवजे का ऐलान

punjabkesari.in Monday, May 01, 2023 - 01:39 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लुधियाना गैस रिसाव कांड को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पीड़ितों के परिवारों के प्रति दुख व्यक्त किया। वहीं इस दौरान मृतकों के परिवारों को 2-2 लाख और अस्पताल में भर्ती घायलों को 50 हज़ार का मुआवजा देने का ऐलान किया है। 

बता दें कि पंजाब में लुधियाना जिले के घनी आबादी वाले ग्यासपुरा इलाके में रविवार को कथित तौर पर जहरीली गैस के रिसाव के कारण तीन बच्चों समेत 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि चार अन्य लोग बीमार पड़ गए। पुलिस ने यह जानकारी दी। 

पंजाब के लुधियाना में ग्यासपुरा इलाके के एक हिस्से की सोमवार को घेराबंदी रखी गयी  अधिकारियों ने बताया कि प्रभावित इलाके में रात भर रिसाव के असर को कम करने की प्रक्रिया जारी रही। अधिकारियों के अनुसार, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के दलों ने इस बात का पता लगाने की कोशिश की कि सीवर में हाइड्रोजन सल्फाइड कैसे बनी जिसकी वजह से हादसा हुआ। उन्होंने कहा कि हवा में अब जहरीली गैस का प्रकोप नहीं है।

 शहर के सघन ग्यासपुरा इलाके में रविवार को कथित रूप से जहरीली गैस के रिसाव के बाद तीन बच्चों समेत 11 लोगों की मौत हो गयी। बीमार हुए चार और लोगों का एक अस्पताल में उपचार चल रहा है। घटना के संबंध में मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दे दिये गये हैं और पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। 

लुधियाना की उपायुक्त सुरभि मलिक ने सोमवार को कहा कि इलाके में गैस के असर को सफलतापूर्वक खत्म कर दिया गया है। अधिकारियों ने संदेह जताया था कि इलाके में सीवरेज में किसी रसायन के मिलने से जहरीली गैस का रिसाव शुरू हुआ हो सकता है। अधिकारी यह पता लगाने के लिए सीसीटीवी कैमरे के फुटेज भी खंगाल रहे हैं। इलाके में करीब 600 मीटर तक के क्षेत्र की घेराबंदी कर ली गयी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News