नरेंद्र मोदी ने संभाला प्रधानमंत्री का पद, लिया बड़ा फैसला

Friday, May 31, 2019 - 07:26 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को महात्मा गांधी और देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद नयी पारी की औपचारिक शुरुआत की।  मोदी जब प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचे तो वहां प्रधान सचिव नृपेन्द्र मिश्रा, अतिरिक्त प्रधान सचिव पी के मिश्रा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने उनकी अगवानी की। श्री मोदी ने द्वार पर मौजूद प्रेस फोटोग्राफरों से हालचाल पूछा और अंदर गये। उन्होंने अपने कक्ष में रखी महात्मा गांधी एवं सरदार पटेल की प्रतिमाओं पर गुलाब के फूल चढ़ाए और उन्हें नमन किया।     

प्रधानमंत्री कार्यालय के एक ट्वीट में कहा गया, ‘‘भारत की महान विभूतियों को नमन। साउथ ब्लॉक में प्रधानमंत्री कार्यालय में श्री नरेन्द्र मोदी ने महात्मा गांधी एवं सरदार पटेल को श्रद्धासुमन अर्पित किये।'' कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने पहला निर्णय देश की रक्षा करने वाले सैन्य तथा सुरक्षाकर्मियों के परिजनों के लिए लिया जिसमें उनके बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृति की राशि में वृद्धि करने के साथ-साथ आतंकवादी और माओवादी हमलों में शहीद पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी इसके दायरे में लाया गया है।

इस योजना के तहत सैन्य तथा सुरक्षाकर्मियों के बेटों को दी जाने वाली 2000 रूपये प्रति माह की राशि बढाकर 2500 और बेटियों को दी जाने वाली राशि 2250 रूपये से बढाकर 3000 रूपये प्रति माह की गयी है। आतंकवादी और माओवादी हमलों में शहीद पुलिसकर्मियों के बच्चों को भी अब इसके दायरे में लाया गया है। हर साल 500 पुलिसकर्मियों के बच्चों को यह छात्रवृति दी जायेगी। गृह मंत्रालय इसके लिए नोडल मंत्रालय होगा।

मोदी ने इसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय में मंत्रिमंडल की पहली बैठक की अध्यक्षता की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उनके दाहिनी ओर तथा गृह मंत्री अमित शाह उनकी बाँयीं ओर बैठे थे। मोदी खुशनुमा मूड में अपने सहयोगियों से बातचीत कर रहे थे। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक दलों की ओर से रामविलास पासवान, हरसिमरत कौर बादल और अरविंद सावंत भी बैठक में शामिल हुए। कैबिनेट बैठक में पहुंचने पर कई मंत्रियों ने तस्वीरें खिंचवायी। अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पराजित करने वाली श्रीमती स्मृति ईरानी ने प्रेस फोटोग्राफरों से हाथ भी मिलाया।            

Yaspal

Advertising